Home क्रिकेट Team India: विराट, रोहित और जडेजा के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास के...

Team India: विराट, रोहित और जडेजा के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास के बाद कौन हो सकते हैं इस त्रिमूर्ति के मजबूत रिप्लेसमेंट

386

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में सात समंदर पार कैरेबियाई सरजमीं पर अपना तिरंगा लहराया। यहां खेले गए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा एंड कंपनी ने 11 साल बाद भारतीय फैंस की झोली में खिताब डाला। टीम इंडिया के वर्ल्ड चैंपियन बनने की खुशी में जब पूरा देश जश्न में डूबा हुआ था, उसी बीच भारतीय क्रिकेट टीम के 3 सबसे बड़े सुपर स्टार में शुमार रहे खिलाड़ियों ने एक के बाद एक टी20 फॉर्मेट को अलविदा कह दिया और एक बड़ा झटका दे गए।

Team India
Team India

विराट-रोहित और जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट से ले लिया है संन्यास

वर्ल्ड कप जीत के कुछ ही पल के बाद सबसे पहले विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल करियर को थामने का फैसला किया। इसके कुछ समय बाद वर्ल्ड चैंपियन कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को बाय-बाय बोल दिया। इन दोनों ही दिग्गजों के रिटायरमेंट के फैसले के अगले ही दिन स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा ने भी टी20 इंटरनेशनल को अलविदा कहते हुए हर किसी को चौंका दिया।

कौन होगा इन तीनों दिग्गजों का सही रिप्लेसमेंट?

विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवीन्द्र जडेजा टीम इंडिया की जर्सी में आपको अब आगे टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में खेलते हुए नहीं दिखेंगे, ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि इन दिनों ही दिग्गजों की जगह कौन लेगा। वैसे तो भारतीय क्रिकेट के पास इतना मजबूत बैंच स्ट्रैंथ है कि एक को रिप्लेस करने के लिए कईं नाम सामने आ जाएंगे। लेकिन चलिए आपको हम इस आर्टिकल में बताते हैं इन तीनों दिग्गजों के मजबूत और सटिक रिप्लेसमेंट के बारे में….

Team India
Yashasvi-Ruturaj

ये भी पढ़े- New Head Coach:  टीम को आखिरकार मिल गया नया हेड कोच, इस दिग्गज को सौंपी जिम्मेदारी

# रोहित शर्मा की जगह यशस्वी जायसवाल

भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़े टी20 बल्लेबाज रोहित शर्मा की जगह लेना आसान नहीं है। क्योंकि जैसा कद हिटमैन ने इतने सालों में बनाया है, उसे बनाना किसी भी युवा खिलाड़ी के लिए मुश्किल ही होगा। लेकिन अगर बात करें उनके संन्यास के बाद रिप्लेसमेंट की तो इसमें कईं नाम रेस में सामने हैं, जिसमें शुभमन गिल से लेकर यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा जैसे युवा स्टार हैं, लेकिन इनमें से सही और मजबूत विकल्प की बात करें तो यशस्वी का नाम सबसे ऊपर रखा जा सकता है। पिछले करीब 1 साल में यशस्वी जायसवाल ने जबरदस्त धमाल मचाया है। उन्होंने भारत के लिए भी अब तक 17 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने करीब 34 की औसत और 162 की स्ट्राइक रेट से 502 रन बनाए हैं।

# विराट कोहली की जगह ऋतुराज गायकवाड़

इंडियन क्रिकेट के किंग यानी विराट कोहली… ये इतना विराट नाम है कि भारत ही क्या वर्ल्ड क्रिकेट में कोई इनकी जगह नहीं ले सकता है। लेकिन अब जब विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, तो इनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए बात करना भी जरूर है। विराट कोहली नंबर-3 के बेताब बादशाह रहे हैं। अगर टीम इंडिया में उनके स्थान पर युवा खिलाड़ियों की बात हो तो इसमें शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़ का नाम सामने जरूर आएगा। गिल और ऋतुराज की रेस में शायद ऋतुराज इसलिए बेहतर हैं, कि उनमें विराट कोहली की तरह पारी को आगे बढ़ाने और जरूरत के वक्त गियर बदलने की क्षमता है। गिल भी इसमें माहिर तो हैं, लेकिन उनका टी20 करियर इतना ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। ऐसे में ऋतुराज गायकवाड़ को विराट कोहली का सही रिप्लेसमेंट माना जा सकता है। गायकवाड़ की बात करें तो उन्होंने अब तक भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 21 मैच खेले हैं, जिसमें 141.40 की स्ट्राइक रेट से 582 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़े- T20 International Debut: 4 भारतीय बल्लेबाज जो अपने टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में नहीं खोल सके खाता, अभिषेक शर्मा का भी जुड़ा नाम

# रवीन्द्र जडेजा की जगह अक्षर पटेल

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पिछले लंबे समय तक दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा ने तीनों ही विभाग में जबरदस्त योगदान दिया है। इस खब्बू खिलाड़ी ने गेंद और बल्ले के साथ ही फील्डिंग में भी टीम इंडिया को बहुत बड़ा फायदा कराया है। ऐसे में इनके टी20 इंटरनेशनल में संन्यास के बाद सही रिप्लेसमेंट की बात जरूर होनी चाहिए। रवीन्द्र जडेजा के रिप्लेसमेंट की रेस में एक ही नाम इस वक्त सबसे आगे चल रहा है वो हैं अक्षर पटेल… इस खिलाड़ी ने पिछले कुछ समय में कमाल का प्रदर्शन किया है। हाल ही में खेले गए वर्ल्ड कप में अक्षर पटेल ने बहुत ही शानदार योगदान दिया। अक्षर के करियर पर नजर डाले तो उन्होंने भारत के लिए अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 60 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 58 विकेट झटके हैं, तो वहीं करीब 20 की औसत से 453 रन बनाए हैं।