Home क्रिकेट Team India: भारतीय क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, वो कर दिखाया जो...

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, वो कर दिखाया जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी कभी ना कर पायी

2291

Team India: विश्व क्रिकेट की सबसे बेहतरीन टीमों में शुमार ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जो कभी नहीं कर सके, वो टीम इंडिया ने कर दिखाया है। शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे मैच में हराने के साथ ही इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही मैन इन ब्ल्यू वनडे फॉर्मेट की रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज हो गए, इसके साथ ही भारतीय टीम एक ही समय में क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में नंबर-1 रैंकिंग हासिल करने की बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

Team India
India No. Rankings

भारत ने रचा इतिहास, तीनों फॉर्मेट में बने नंबर-1

भारतीय टीम ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में 5 विकेट की शानदार जीत हासिल की। इस मैच में जीत के साथ ही टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट की रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज पाकिस्तान को हटाकर खुद 116 रैटिंग पॉइंट के साथ अपनी जगह बना ली। वनडे में नंबर वन होते ही भारतीय टीम वर्ल्ड क्रिकेट में एक ही समय पर तीनों ही फॉर्मेट में पहले नंबर पर रहने वाली दूसरी टीम बन चुकी है।

TEAM INDIA
TEAM INDIA (Source_BCCI Twitter)

ये भी पढ़े-IND VS AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐसा रहा है वनडे क्रिकेट में आमना-सामना, जानें Head to Head, Schedule, Squads

दक्षिण अफ्रीका के बाद एक ही समय में नंबर-1 रहने वाली बनी दूसरी टीम

मैन इन ब्ल्यू अब अपने वनडे फॉर्मेट में 116 अंक, टेस्ट फॉर्मेट में 118 अंक और टी20 फॉर्मेट में 264 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। टीम इंडिया के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने एक ही समय में तीनों ही फॉर्मेट में नंबर-1 रहने का कारनामा किया है। वहीं पिछले कुछ सालों में वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बेहतरीन टीमों में शुमार इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया एक साथ तीनों फॉर्मेट में कभी भी नंबर-1 नहीं रहे हैं।

भारत ने पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से दी मात

5 अक्टूबर से भारत में ही वर्ल्ड कप होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया का ये बहुत बड़ा कारनामा है। मोहाली में खेले गए इस पहले वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से मात दी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 276 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में भारत ने ऋतुराज गायकवड़ के 71 रन, शुभमन गिल के 74 रन के बीच शानदार शुरुआत के बाद कप्तान केएल राहुल की 58 रन की नाबाद पारी के साथ ही सूर्यकुमार यादव की 50 रन की पारी की बदौलत 5 विकेट खोकर लक्ष्य को अर्जित कर लिया।