Home क्रिकेट Team India Coach: ना द्रविड़, ना लक्ष्मण… धोनी के ‘गुरू’ बनेंगे टीम...

Team India Coach: ना द्रविड़, ना लक्ष्मण… धोनी के ‘गुरू’ बनेंगे टीम इंडिया के नए गुरु!

3281

Team India Coach: भारतीय क्रिकेट टीम को नए हेड कोच की तलाश है। टीम इंडिया के मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म होने जा रहा है। राहुल द्रविड़ के कोचिंग कार्यकाल को पिछले साल भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के बाद एक्सटेंड किया गया था। जो टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पूरा होने तक था। ऐसे में अब टीम इंडिया के मुख्य कोच का पद अगले करीब डेढ़ महीनें में खाली होने जा रहा है। जिसके बाद फिर से नए कोच को बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

Team India Coach
Team India Coach

टीम इंडिया के कोच पद के आवेदन की प्रक्रिया होगी शुरू

बीसीसीआई मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ के साथ रूचि दिखा रहा है। बोर्ड की कोशिश है कि वो अपने इस कार्यकाल को खत्म होने के बाद फिर से टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी को संभाले, लेकिन दिग्गज बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए फिर से मुख्य कोच बनने की इच्छा से इनकार कर दिया है। वहीं नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चीफ वीवीएस लक्ष्मण भी टीम इंडिया की सीनियर टीम के मुख्य कोच बनने में कोई इंटरेस्ट नहीं दिखा रहे हैं। अब बोर्ड नए कोच की नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करने जा रही है।

Team India Coach
Rahul Dravid

ये भी पढ़े-Team India Coach: क्या राहुल द्रविड़ वर्ल्ड कप के बाद बने रहेंगे टीम इंडिया के कोच? जय शाह ने कर दिया क्लीयर

धोनी के गुरूबन सकते हैं टीम इंडिया को नए कोच

बीसीसीआई की ओर से टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन के लिए भारत से लेकर विदेशी कोच के विकल्प को भी खुला रखा है। राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के इनकार के बाद अब टीम इंडिया के कोच पद की दौड़ में सबसे ज्यादा दावेदार भारत के महान कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के ‘गुरू’ हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि धोनी का गुरु कौन है, जो टीम इंडिया के मुख्य कोच बनने के रेस में सबसे आगे चल रहा है, तो चलिए हम आपको बताते हैं एमएस धोनी के गुरु कौन हैं, जो भारतीय क्रिकेट टीम के अगले नए मुख्य कोच नियुक्त किए जा सकते हैं।

धोनी के गुरू स्टीफन फ्लेमिंग और रिकी पोंटिंग हैं कोच की रेस में सबसे आगे

महेन्द्र सिंह धोनी के गुरू यानी ये हैं न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रहे स्टीफन फ्लेमिंग… स्टीफन फ्लेमिंग भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। रेव स्पोर्ट्स की रिपोर्ट की माने तो बीसीसीआई ने भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ ही न्यूजीलैंड के इस दिग्गज खिलाड़ी स्टीफन फ्लेमिंग से संपर्क किया है। ऐसे में रिकी पोंटिंग के साथ ही स्टीफन फ्लेमिंग को भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए रेस में सबसे आगे माना जा रहा है। हम यहां पर स्टीफन फ्लेमिंग को धोनी का गुरू इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि ये सालों से चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच का काम कर रहे हैं। धोनी और फ्लेमिंग की जुगलबंदी ने सीएसके की टीम को आईपीएल में 5 खिताब दिलाएं हैं।

टीम इंडिया के नए कोच का कार्यकाल हो सकता है 2027 वर्ल्ड कप तक

भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच की नियुक्ति जुलाई 2024 में होगी। जिसके बाद से मैन इन ब्ल्यू एक नए गुरू के मार्गदर्शन में खेलती हुई नजर आएगी। मीडियो रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि भारतीय टीम के नए कोच की नियुक्ति करीब 3 साल तक के लिए होगी। क्योंकि 2027 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप होगा। ऐसे में नए कोच का कार्यकाल एक तरह से 1 जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक हो सकता है। इसी दौरान 2025 में चैपियंस ट्रॉफी और 2026 में टी20 वर्ल्ड कप होगा।