Home क्रिकेट Team India for T20 Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज...

Team India for T20 Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित, विराट, राहुल, हार्दिक जैसे दिग्गज टीम से दूर, इस स्टार खिलाड़ी को मिली कमान

Team India for T20 Series: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम को फाइनल में निराशा हाथ लगी, जहां ऑस्ट्रेलिया से 6 विकेट से हार मिली। इस बार के बाद पूरे देश में मायूसी का माहौल है, लेकिन इसी बीच अब सफर खत्म होने के बाद टीम इंडिया अपनी अगली सीरीज के लिए तैयार हो चुकी है। भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया से ही 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, जिसके लिए सोमवार को टीम का ऐलान कर दिया गया है।

Team India
Team India

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज का ऐलान, सूर्यकुमार यादव होंगे कप्तान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 नवंबर के शुरू हो रही 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, जिसकी कमान स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है। सूर्यकुमार यादव के डिप्टी के रूप में युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवड़ को नियुक्त किया गया है। टीम में कईं युवा चेहरे शामिल हैं, जिसमें रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, मुकेश कुमार जैसे खिलाड़ियों को मौका मिला है।

Suryakumar Yadav
Suryakumar Yadav

ये भी पढ़े-ICC World Cup 2023:  वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए ICC ने इन 9 खिलाड़ियों को किया नोमिनेट, जानें भारत से कितने खिलाड़ी शामिल?

सीनियर खिलाड़ियों को आराम, श्रेयस अय्यर आखिरी 2 टी20 मैच में जुड़ेंगे

टीम के बड़े और दिग्गज खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम देने का फैसला किया है, जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी बाहर रहेंगे। तो वहीं हार्दिक पंड्या की चोट में सुधार ना होने के कारण उन्हें भी टीम से बाहर रहना होगा। इस टीम में वर्ल्ड कप में धमाल मचाने वाले श्रेयस अय्यर शुरुआती 3 टी20 मैचों में टीम के साथ नहीं होंगे। वो इसके बाद आखिरी के 2 टी20 मैचों में टीम के साथ जुड़ेंगे और उपकप्तानी करेंगे।

संजू सैमसन की फिर से अनदेखी, जितेश शर्मा, रिंकू सिंह को मिली जगह

वहीं टीम में बाकी खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें सबसे चौंकानें वाला फैसला संजू सैमसन को जगह ना मिल पाना है। संजू को एक बार फिर से नजरअंदाज किया गया है। तो वहीं ईशान किशन टीम के प्रमुख विकेटकीपर होने के साथ ही जितेश शर्मा दूसरे विकेटकीपर होंगे। साथ ही टीम में शिवम दुबे, तिलक वर्मा, यशस्वी जायसवाल, अर्शदीप सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल को भी शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), ईशान किशन(विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार

नोट- अंतिम 2 टी20 मैच में श्रेयस अय्यर टीम के साथ बतौर उप-कप्तान जुड़ जाएंगे।