Home क्रिकेट ICC WC 2023: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज एबी डिविलियर्स ने चुनी...

ICC WC 2023: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज एबी डिविलियर्स ने चुनी वर्ल्ड कप की अपनी बेस्ट इलेवन, इन 5 भारतीय खिलाड़ियों को दी टीम में जगह

ICC WC 2023: भारत की सरजमीं पर खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का खुमार अभी भी फैंस के दिलों से नहीं निकला है। 19 नवंबर को खेले गए खिताबी जंग में मेजबान भारत को ऑस्ट्रेलिया 6 विकेट से हराकर छठी बार खिताब को अपने नाम किया। इस फाइनल मैच के खत्म होने के बाद से ही पूर्व दिग्गज क्रिकेटर्स और क्रिकेट एक्सपर्ट इस वर्ल्ड कप की अपनी बेस्ट इलेवन का चयन कर रहे हैं। इसी में अब दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का नाम भी जुड़ गया है, जिन्होंने मंगलवार को वर्ल्ड कप की अपनी बेस्ट इलेवन टीम का चयन किया है।

ICC WC 2023
AB DE VILLIERS

एबी डिविलियर्स ने वर्ल्ड कप की अपनी बेस्ट टीम का किया चयन

दक्षिण अफ्रीका के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज रहे एबी डिविलियर्स ने वर्ल्ड कप के प्रदर्शन के आधार पर बेस्ट इलेवन टीम चुनी है, जिसमें उन्होंने जहां रनरअप रही भारतीय क्रिकेट टीम से 5 खिलाड़ी चुने हैं, तो वहीं उन्होंने अपने देश की टीम दक्षिण अफ्रीका से केवल एक ही खिलाड़ी का चयन किया है। इसके अलावा डिविलियर्स ने विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया से 3 खिलाड़ी चुने हैं, तो वहीं श्रीलंका और न्यूजीलैंड से एक-एक खिलाड़ी को अपनी बेस्ट टीम में रखा है।

ICC WC 2023
IND VS AUS

ये भी पढ़े-ICC World Cup 2023:  वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए ICC ने इन 9 खिलाड़ियों को किया नोमिनेट, जानें भारत से कितने खिलाड़ी शामिल?

भारत के 5 खिलाड़ियों को दी अपनी टीम में जगह, रोहित,विराट, अय्यर तीनों टीम का हिस्सा

एबी की इस टीम में भारत से कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया से फाइनल मैच में जबरदस्त 137 रन की मैच विनिंग पारी खेलने वाले ट्रेविस हेड को रखा है। इसके बाद इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टीम इंडिया की रन मशीन विराट कोहली को जगह दी है, जिन्होंने 765 रन बनाए। इस बाद नंबर-4 के लिए टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को चुना है, जो सेमीफाइनल मैच में शतक बनाने में सफल रहे थे। उन्होंने न्यूजीलैंड के युना सनसनी रचिन रवीन्द्र को नंबर-5 पर रखा, तो छठे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को जगह दी।

गेंदबाजी में मोहम्मद शमी के साथ ही दिलशान मधुशंका और एडम जाम्पा

इसके बाद इस प्रोटियाज दिग्गज की टीम में भारत के रवीन्द्र जडेजा जगह बनाने में सफल रहे, जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया। इसके अलावा स्पिन गेंदबाजी में प्रमुख गेंदबाज के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के एडम जाम्पा को रखा, जिनके नाम दूसरे सबसे ज्यादा विकेट रहे। वहीं तेज गेंदबाजी के लिए डिविलियर्स ने भारत के मोहम्मद शमी, श्रीलंका के दिलशान मदुशंका और दक्षिण अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएट्जी को रखा और अपनी बेस्ट इलेवन टीम का चयन किया।

एबी डिविलियर्स द्वारा चुनी गई बेस्ट प्लेइंग-11

ट्रेविस हेड, रोहित शर्मा, विराट कोहली, रचिन रवीन्द्र, श्रेयस अय्यर, ग्लेन मैक्सवेल, रवीन्द्र जडेजा, एडम जाम्पा, दिलशान मदुशंका, गेराल्ड कोएट्जी, मोहम्मद शमी