Home क्रिकेट Team India: टीम इंडिया के लिए वनडे फॉर्मेट में नंबर-4 पर सबसे ज्यादा...

Team India: टीम इंडिया के लिए वनडे फॉर्मेट में नंबर-4 पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, जानें कौन है सबसे आगे

157

Team India:  भारतीय क्रिकेट टीम को आने वाले कुछ ही समय में एशिया कप और वर्ल्ड कप जैसे दो अहम टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है। इन बड़े टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया का मैनेजमेंट बहुत ही बड़े गहरे चिंतन में डूबा हुआ है। पिछले कुछ समय से भारतीय टीम के नंबर-4 के बल्लेबाजी क्रम को लेकर खूब चर्चा चल रही है। जिसकी गूंज पूरे क्रिकेट जगत में सुनाई दे रही है। नंबर-4 के बैटिंग स्पॉट को लेकर आज कल से नहीं बल्कि साल 2019 वर्ल्ड कप के पहले से ही टेंशन बनी हुई है।

Team india
Team india

नंबर-4 पर भारत के सबसे सफल 5 बल्लेबाज

भारत के वनडे में नंबर-4 के बल्लेबाज को लेकर खोज चलती रही है, जिसमें कईं खिलाड़ियों को पिछले कुछ सालों में टेस्ट किया गया, लेकिन कोई भी पूरी तरह से इस नंबर पर अपनी छाप नहीं छोड़ सका। इसी बीच आपको नंबर-4 बल्लेबाजी क्रम के इतिहास की तरफ ले जाते हैं। इस नंबर पर टीम इंडिया को कईं दिग्गज बल्लेबाज मिले हैं, तो चलिए इस आर्टकल में हम बताते हैं, वो 5 बल्लेबाज जिन्होंने इस नंबर पर बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

ये भी पढ़े-ICC WC Team India: इस दिन हो सकता है टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान, कुछ ऐसा हो सकता है संभावित स्क्वॉड

सचिन तेंदुलकर

विश्व क्रिकेट के रनों का शहंशाह और भारत के पूर्व महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का प्रभाव क्रिकेट इतिहास में बहुत खास है। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में अनगिनत कीर्तिमान स्थापित किए हैं। जिसमें वो बहुत ही बड़े रिकॉर्ड शिखर पर खड़े हैं। सचिन तेंदुलकर ने वनडे में लंबे समय तक ओपनिंग की, लेकिन उन्हें नंबर-4 पर भी खूब मौके मिले, उन्होंने इस नंबर पर कुल 61 मैच खेले, जिसमें 4 शतक और 15 पचासों की मदद से 38.85 की औसत से 2059 रनों का योगदान दिया।

दीलीप वेंगसरकर

पूर्व महान बल्लेबाज रहे दीलिप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। दीलीप वेंगसरकर का इंडियन क्रिकेट में योगदान कैसा रहा है, ये किसी से भी छुपा नहीं रहा है। इस दिग्गज बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में काफी समय तक नंबर-4 की अपनी भूमिका को अदा किया। इस दौरान इस बल्लेबाज ने खूब सफलता भी हासिल की। जहां उन्होंने 71 मैचों में इस नंबर पर 16 अर्धशतकों की सहायता से 2138 रन बनाए।

Team India
Dilip Vengsarkar

राहुल द्रविड़

भारत के पूर्व महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) अपने करियर में नंबर-3 के बहुत बड़े बल्लेबाज रहे हैं। राहुल द्रविड़ ने वनडे क्रिकेट में नंबर-4 पर भी काफी मौके हासिल किए। अपने जबरदस्त धैर्य के लिए पहचाने जाने वाले द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने वनडे में नंबर-4 पर 101 पारियां खेली हैं, उन्होंने इस दौरान 35.45 की औसत से 3226 रन बनाए। द्रविड़ ने इस दौरान 2 शतक के साथ ही 25 अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं।

Team India
Rahul Dravid

युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सिक्सर किंग युवराज सिंह (Yuvraj Singh) सबसे बेहतरीन फिनिशर्स में से एक रहे हैं, युवराज सिंह ने अपने नाम एक से एक बड़ी उपलब्धियों को दर्ज किया है। लंबे समय तक योगदान देने वाले युवराज सिंह ने वनडे में नंबर-4 पर सबस, ज्यादा सफलता हासिल की। उन्होंने 113 मैच खेले जिसमें 35.25 की औसत से 6 शतक और 17 फिफ्टी जड़ते हुए 3384 रन बनाए।

Team India
Yuvraj SIngh

मोहम्मद अजहरूद्दीन

भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और स्टाइलिश बल्लेबाज रहे मोहम्मद अजहरूद्दीन (Mohammad Azuhruddin) का भारतीय क्रिकेट में बड़ा योगदान है। हैदराबाद के इस बल्लेबाज ने लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी संभाली है। तो साथ ही बल्लेबाजी में बड़ा प्रभाव छोड़ते थे। मोहम्मद अजहरूद्दीन ने भारत के लिए वनडे फॉर्मेट में नंबर-4 पर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 137 पारियों में 40.39 की शानदार औसत से 3 शतक और 33 अर्शशतकों की मदद से 4605 रन बनाए।

Team India
mohammad azharuddin