Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: टीम इंडिया में विकेटकीपर्स की रेस हुई दिलचस्प,...

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया में विकेटकीपर्स की रेस हुई दिलचस्प, सेलेक्टर्स हुए टीम सेलेक्शन से पहले कन्फ्यूज, किसे मिलेगा टिकट?

789

T20 World Cup 2024:  आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया के सेलेक्शन की तारीख करीब आती जा रही है। जैसे-जैसे दिन गुजर रहे हैं, अब अजीत आगरकर एंड कंपनी जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के 15 सदस्यीय टीम का स्क्वॉड का ऐलान करेंगे। अगले ही 2 या 3 दिन में भारतीय क्रिकेट टीम की टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड की तस्वीर साफ होने वाली है, लेकिन उससे पहले टीम इंडिया का सेलेक्शन पैनल बहुत ही बड़ी दुविधा में फंस गया है।  

T20 World Cup 2024
Wicketkeepers

विकेटकीपर की रेस में ये 3 हैं सबसे बड़े दावेदार

जी हां… सेलेक्शन कमेटी के सामने एक बहुत बड़ा संकट आ गया है, वो है विकेटकीपर्स की रेस… क्योंकि यहां पर भारतीय क्रिकेट टीम के स्क्वॉड में 2 से ज्यादा विकेटकीपर्स को जगह देना मुश्किल है, ऐसे में जब विकेटकीपिंग की रेस में कईं विकल्प होने की स्थिति में अजीत आगरकर एंड कंपनी बहुत ही कन्फ्यूज हो गई है। टाटा आईपीएल 2024 में भारत के कईं विकेटकीपर बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे में टॉप-2 का टिकट किसे दिया जाए, ये वाकई में माधा पच्ची वाला काम हो गया है। अब इसका सोल्यूशन कैसे होगा, ये तो सेलेक्टर्स ही कर पाएंगे, लेकिन चलिए हम आपको बताते हैं कौन-कौन विकेटकीपर हैं दावेदार…

ये भी पढ़े-T20 World Cup 2024: क्या टीम इंडिया का स्क्वॉड हो चुका है तय? टीम इंडिया के 15 सदस्यीय टीम हो चुकी है तैयार!

केएल राहुल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल पिछले कुछ महीनों में सबसे सफलतम बल्लेबाज साबित हुए हैं। राहुल ने जब से पिछले साल एशिया कप से वापसी की है, उसके बाद से उनका जबरदस्त प्रदर्शन देखा गया। लेकिन उन्हें टी20 फॉर्मेट में फिट नहीं माना जा रहा था, लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने आईपीएल के इस सीजन में खासा प्रभावित किया है। इस स्टाइलिश विकेटकीपर बल्लेबाज ने इस सत्र में अब तक 9 मैच में 42 की औसत और 144.27 की स्ट्राइक रेट से 378 रन बनाए हैं। जिसमें वो 3 अर्धशतक लगाने में भी कामयाब रहे हैं। केएल राहुल को टीम इंडिया में चुनने की रेस में अब दावेदार माना जाने लगा है।

T20 World Cup 2024
KL Rahul

संजू सैमसन

इंडियन प्रीमियर लीग के इस बार के सीजन में विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन में जो वाकई में टैलेंट मौजूद है, वो नजर आ रहा है। भारत के सबसे ज्यादा टैलेंटेड माने जाने वाले क्रिकेटर संजू सैमसन को अक्सर ही आईपीएल में बढ़ते समय के साथ फिसलते देखा जाता रहा है, लेकिन इस बार संजू अलग ही रूप में दिख रहे हैं। अब तक के आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन का प्रभाव हर मैच के साथ बढ़ता जा रहा है। वो इस सीजन में अब तक 9 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 77 की औसत और 161 की स्ट्राइक रेट के साथ 385 रन अपने नाम किए हैं, वो इस दौरान 4 फिफ्टी भी लगा चुके हैं। ऐसे में इन्हें नजरअंदाज करना सेलेक्टर्स के लिए आसान नहीं होगा।

T20 World Cup 2024
Sanju Samson

ऋषभ पंत

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत कुछ महीनों पहले तक तो मैदान में ठीक से खड़े नहीं हो पाते थे, लेकिन अब ये पंत मैदान में अपना जौहर दिखा रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत आईपीएल में शानदार कमिटमेंट दिखा रहे हैं। विकेट के पीछे से लेकर पंत ने अपनी बैटिंग से भी खूब जलवा दिखाया है। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने इस सीजन में अब तक 10 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 46.38 की शानदार औसत के साथ ही 160 के करीब की स्ट्राइक रेट से 371 रन बनाए हैं। जिसमें वो 3 फिफ्टी अपने नाम कर चुके हैं। ऐसे में विकेटकीपर की रेस में पंत सबसे बड़े दावेदार हैं।

T20 World Cup 2024
Rishabh Pant