Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: ICC ने चुनी Team of the Tournament, वर्ल्ड...

T20 World Cup 2024: ICC ने चुनी Team of the Tournament, वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया के 6 खिलाड़ियों को मिली जगह

299

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले गए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के चैंपियन का फैसला हो गया है। धीरे-धीरे वर्ल्ड क्रिकेट की पावरहाउस बनती जा रही भारतीय क्रिकेट टीम ने इस बार अपने 11 साल के आईसीसी इवेंट ना जीत पाने के तिलिस्म को तोड़ने हुए खिताब पर कब्जा कर लिया। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने खिताबी जंग में दक्षिण अफ्रीका को एक रोमांचक मुकाबले में 7 रन से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का टाइटल अपने नाम किया।

T20 World Cup 2024
Team of the Tournament

ICC ने चुनी Team of the Tournament

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 2 जून से हुई, जिसमें वर्ल्ड क्रिकेट की 20 टीमों ने हिस्सा लिया। जहां जबरदस्त टक्कर के बीच आखिरकार 2 टीमें भारत और साउथ अफ्रीका फाइनल तक पहुंची और टीम इंडिया ने कप उठाने में सफलता हासिल की। आईसीसी का एक और बड़ा इवेंट खत्म होने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने इस टूर्नामेंट की एक बेस्ट टीम अनाउंस की है, जिसमें उन्होंने 11 प्लेयर के अलावा एक 12वें प्लेयर को सेलेक्ट किया है।

ये भी पढ़े-IND vs SA T20 World Cup 2024 Final: टीम इंडिया ने कर दिया कमाल, 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप को जीतकर दोहराया इतिहास

रोहित-बुमराह समेत टीम इंडिया के 6 खिलाड़ियों को जगह

आईसीसी की टीम ऑफ द टूर्नामेंट में वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया का जलवा देखने को मिला, जहां भारतीय क्रिकेट टीम के 2-5 नहीं बल्कि 6 खिलाड़ियों को बेस्ट प्लेइंग-11 में जगह मिली है। आईसीसी के द्वारा चुनी गई टीम में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही सूर्यकुमार यादव जैसे दिग्गज बल्लेबाज, हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल स्टार ऑलराउंडर्स के अलावा जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह जैसे पेसर को मौका मिला है।

T20 World Cup 2024
Indian Cricket Team

पूरन, स्टोइनिस और राशिद जैसे खिलाड़ियों को भी मौका

भारतीय टीम के इन 6 खिलाड़ियों के साथ ही ICC  की Team of the Tournament में रोहित शर्मा के साथ अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को ओपनिंग के लिए चुना है। इसके बाद नंबर-3 के लिए निकोलस पूरन, 5वें नंबर पर मार्कस स्टोइनिस, 8वें नंबर पर अक्षर के साथ दूसरे स्पिन गेंदबाज के लिए अफगानिस्तान के ही राशिद खान और इसके अलावा अफगान टीम के ही फजल हक फारूकी को टीम में शामिल किया है। वहीं 12वें खिलाड़ी के रूप में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्किया को जगह मिली है।

ICC  के द्वारा चुनी गई T20 World Cup 2024 की Team of the Tournament

रोहित शर्मा, रहमानुल्लाह गुरबाज, निकोलस पूरन, सूर्यकुमार यादव, मार्कस स्टोइनिस, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और फजल हक फारूकी, एनरिक नार्किया (12वां खिलाड़ी)