Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया की जीत ने इंग्लैंड को दिलाया सुपर-8...

T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया की जीत ने इंग्लैंड को दिलाया सुपर-8 का टिकट, रोमांचक मैच में स्कॉटलैंड को हराया

540

T20 World Cup 2024: वर्ल्ड क्रिकेट की दो सबसे चिर प्रतिदंद्वी टीमें… ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड….. जो कभी भी एक-दूसरे की जीत पचा नहीं पाती है। हमेशा ही ही एक-दूसरे की हार को चाहने वाली इन टीमों की कट्टरता किसी से छुपी नहीं है, लेकिन आज ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत की खुशी ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा इंग्लैंड की टीम को हो रही है। जैसे ही ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को अपने आखिरी ग्रुप मैच में मात दी, इसके साथ ही इंग्लिश टीम के खेमे में खुशी की लहर दौड़ पड़ी तो साथ ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम के फैंस में जश्न का माहौल है।

T20 World Cup 2024
Australia Cricket Team

ऑस्ट्रेलिया की जीत से इंग्लैंड की सुपर-8 में एन्ट्री

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इंग्लैंड की किस्मत का फैसला ऑस्ट्रेलिया के हाथ में था। इंग्लैंड ने शनिवार को नामीबिया के खिलाफ खेले गए अपने मैच को जीतकर अपना काम पूरा कर लिया था, जिसके बाद उनकी नजरें ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन पर थी, जहां ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में 5 विकेट की रोमांचक जीत के साथ इंग्लैंड को सुपर-8 का टिकट दिलवा दिया।

T20 World Cup 2024
Marcus Stoinis

ये भी पढ़े-T20 World Cup 2024: दुनिया की महाशक्ति अमेरिका ने कैसे क्रिकेट में रचा इतिहास? सुपर-8 का टिकट हासिल करने के साथ ही किया ये मुकाम हासिल

ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को 5 विकेट से हराकर तोड़ा सुपर-8 में पहुंचने का सपना

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप-बी के तहत ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के बीच ग्रॉस आइलेट में मैच खेला गया। इस मैच में अंतिम ओवर तक चली काटें की टक्कर में ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड के द्वारा दिए गए 181 रन के चुनौतीपूर्ण टारगेट को 5 विकेट के नुकसान पर 2 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। इसके साथ ही जहां ऑस्ट्रेलिया ने अपने सभी मैच जीतकर ग्रुप को टॉप किया तो वहीं स्कॉटलैंड का सुपर-8 में प्रवेश करने का सपना भी टूट गया।

स्कॉटलैंड ने 20 ओवर में खड़ा किया 180 रन का स्कोर

इस टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद स्कॉटलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। स्कॉटिश टीम ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए एक बड़ा टोटल खड़ा किया। स्कॉटलैंड ने ब्रैंडन मैकमुलेन के 34 गेंद में शानदार 60 रन के साथ ही रिची बैरिंगटन के 31 गेंद में 42 रन की पारी के अलावा जॉर्ज मुंसे के 23 गेंद में 35 रन की पारी की मदद से 20 ओवर में 5 विकेट पर 180 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर सुपर-8 की उम्मीदें बढ़ा ली।

ट्रेविस हेड और स्टोइनिस की फिफ्टी से ऑस्ट्रेलिया 2 गेंद बाकी रहते टारगेट किया हासिल

ऑस्ट्रेलिया की टीम को 181 रन का टारगेट मिला और उनके लिए डेविड वॉर्नर पहले ही ओवर में चलते बने। एक वक्त तो कंगारू टीम ने 60 रन के स्कोर पर ही 3 विकेट गंवा दिए। इसके बाद ट्रेविस हेड और फॉर्म में चल रहे मार्कस स्टोइनिस ने मैच पटल दिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी कर मैच को पूरी तरह से अपनी टीम की तरफ मोड़ दिया। ट्रेविस हेड ने 49 गेंद में 68 रन की पारी खेली तो वहीं स्टोइनिस ने 29 गेंद में 59 रन बनाए। आखिर में टिम डेविड के 14 गेंद में नाबाद 24 रन की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।