Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: दुनिया की महाशक्ति अमेरिका ने कैसे क्रिकेट में...

T20 World Cup 2024: दुनिया की महाशक्ति अमेरिका ने कैसे क्रिकेट में रचा इतिहास? सुपर-8 का टिकट हासिल करने के साथ ही किया ये मुकाम हासिल

278

T20 World Cup 2024:  दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति…. उनके आगे बाकी के देश मानो बौने साबित होते हैं, तेजी से तरक्की हो या फिर टेक्नोलॉजी, पॉलिटिक्स हो या फिर दुनिया का सबसे बड़ा बाजार… अमेरिका का कोई तोड़ नहीं… फिर बात करें खेल जगत की… तो यहां भी हर एक खेल में यूनाइटेड स्टेट्स का कोई जवाब नहीं…एटॉम बम, हाई टेक वेपन्स, और हाई प्रोफाइल आर्मी इस अमेरिकी देश का वर्ल्ड में एक अलग ही पहचान दिलाता है। वहीं ओलंपिक्स हो या फिर बाकी के बड़े खेल इवेंट इसमें मेडल्स टेली में अमेरिका आपको कम से कम टॉप-5 में तो नजर आ ही जाएगा।

T20 World Cup 2024
USA Team

खेल महाशक्ति अमेरिका ने क्रिकेट में मनवाया अपना लोहा

इन तमाम चीजों के साथ ही खेल की दुनिया में भी अमेरिका का लेवल हाई है। वो लगभग हर खेल में नंबर-1 नजर आता है, लेकिन बात जब क्रिकेट की हो तो इसमें अक्सर ही कहा जाता रहा है कि अमेरिका में क्रिकेट का कोई अस्तित्व नहीं है। क्रिकेट खेल इनके लिए मानो एवरेस्ट पर चढ़ाई करने जैसा हो, लेकिन एक मजबूत हौंसलें और आत्मविश्वास के बूते आज क्रिकेट जगत में भी यूनाइटेड स्टेट्ट यानी अमेरिका ने अपना परचम लहराया है।

T20 World Cup 2024
USA Team

ये भी पढ़े-T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड और श्रीलंका जैसी दिग्गज टीमों के बाद एक और वर्ल्ड चैंपियन का पत्ता साफ

टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका ने बनायी सुपर-8 जगह

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका को वेस्टइंडीज के साथ संयुक्त मेजबानी मिली। अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया गया। अमेरिका की क्रिकेट टीम को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला। फिर क्या था मेजबान बनने के बाद तो अमेरिका ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट में भी इतिहास रच दिया। जहां दुनिया की इस सबसे बड़ी महाशक्ति, दुनिया में खेल के शहंशाह अमेरिका ने क्रिकेट में भी इतिहास रचते हुए इस वर्ल्ड कप के सुपर-8 में जगह बनाकर हर किसी को हैरान कर दिया।

सुपर-8 में क्वालीफाई कर वर्ल्ड क्रिकेट को चौंकाया

वर्ल्ड क्रिकेट में यूएसए की टीम सालों से आईसीसी टूर्नामेंट्स में क्वालीफाई करने का प्रयास कर रही है, लेकिन अमेरिका में वो बात नहीं दिखी, जो बाकी खेल में उनकी टीम में दिखती है। ऐसे में अमेरिकी क्रिकेट टीम को लगातार क्वालीफिकेशन से चूकना पड़ा। आखिरकार आईसीसी ने 2024 के लिए इस अमेरिकी टीम को मेजबानी दी और इससे उन्हें डायरेक्ट एन्ट्री मिली। आईसीसी टूर्नामेंट में पहली बार खेल रही अमेरिकी क्रिकेट टीम ने अपने प्रदर्शन से हर किसी को चौंकाया और पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराकर सनसनी मचा दी। इसके साथ ही उन्होंने कनाडा को मात दी और सुपर-8 में जगह बना ली।

सुपर-8 के टिकट ने अमेरिका को दिया टी20 वर्ल्ड कप 2026 का भी टिकट

अमेरिका को सुपर-8 में जगह मिलने के साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया, क्योंकि इस प्रदर्शन के बूते उन्होंने 2026 में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। 2026 का टी20 वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका की सहमेजबानी में खेला जाएगा। जिसके लिए भारत और श्रीलंका को मेजबान होने के नाते सीधी एन्ट्री मिल जाएगी। इसके अलावा इस बार के टूर्नामेंट में सुपर-8 में शामिल टीमों को क्वालीफाई टिकट मिलेगा। ऐसे में यूएसए ने सुपर-8 में जगह बनाकर अपना टिकट भी कंफर्म करवा लिया।