Home क्रिकेट विशाखापत्तनम टेस्ट में Shubman Gill ने शतक जड़ बनाए 3 बड़े कीर्तिमान,...

विशाखापत्तनम टेस्ट में Shubman Gill ने शतक जड़ बनाए 3 बड़े कीर्तिमान, मात्र 24 की उम्र में युवराज और सहवाग के रिकॉर्ड को किया चकनाचूर

Shubman Gill: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में टीम इंडिया इस समय इंग्लैंड टीम (England Team) के साथ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है, जोकि विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले की शुरुआत 2 फरवरी को हुई थी और इसके तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत काफी अच्छे स्थिति में पहुंच गई है। इसका श्रेय 24 वर्षीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) को जाता है। जिन्होंने इंग्लिश टीम के खिलाफ अपना तीसरा टेस्ट शतक जड़कर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। तो आइए गिल के उन्हीं रिकार्ड्स में से 3 बड़े रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं।

india vs england 2nd test
Image Source - Getty Images

विशाखापत्तनम टेस्ट में चला Shubman Gill का बल्ला

Shubman Gill test 100
Image Source – Getty Images

दरअसल, टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) टेस्ट क्रिकेट की बीती कई पारियों से फ्लॉप होते चले आ रहे हैं, जिस वजह से उन्हें काफी ज्यादा ट्रोल होना पड़ रहा था। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम के मैदान में शतक जड़कर उन्होंने सभी ट्रोलर्स का मुँह बंद कर दिया है। भारत-इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे विशाखापत्तनम टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान गिल के बल्ले से शानदार शतक देखने को मिला है। गिल ने इंग्लिश गेंदबाजों की कुटाई करते हुए 147 गेंदों पर 11 चौके और 2 छक्के की मदद से 104 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ते ही शुभमन गिल ने युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग को पछाड़ते हुए 3 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

यह भी पढ़ें: Ranji Trophy 2024: ‘12वीं फेल’ फिल्म के डायरेक्टर के बेटे का रणजी के रण में धमाल, बेटे ने किया खुलासा- क्यों चुना क्रिकेटर बनने का सपना

युवराज-सहवाग से भी आगे निकले शुभमन गिल

इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शुभमन गिल (Shubman Gill) के बल्ले से निकला शतक उनके इंटरनेशनल करियर का 10वां शतक था। और इस शतक के साथ ही उन्होंने रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया है। वह अभी सिर्फ 24 साल के हैं, लेकिन उन्होंने इतनी कम उम्र में ही भारत के लिए 10 इंटरनेशनल शतक जड़ दिए हैं। इन शतकों के साथ वह 24 साल की उम्र में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह ने 24 की उम्र में 9-9 शतक लगाए थे। इस मामले में पहले स्थान पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हैं, जिनके बल्ले से 24 की उम्र तक 30 शतक निकले थे।

24 साल की उम्र में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

30 – सचिन तेंदुलकर (273 पारी)
21 – विराट कोहली (163 पारी)
10 – शुभमन गिल (99 पारी)

इस मैच में शतक जड़ने के साथ ही शुभमन गिल (Shubman Gill) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरा शतक जड़ दिया है। और यह कारनामा करते ही वह रोहित शर्मा, विराट कोहली और मयंक अग्रवाल के बाद संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर आ गए हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए सर्वाधिक शतक

7 – रोहित शर्मा
4- विराट कोहली
4 – मयंक अग्रवाल
3 – शुभमन गिल
3- केएल राहुल
3-ऋषभ पंत
3- अजिंक्य रहाणे

इन 2 बड़े रिकार्ड्स के अलावा भी शुभमन गिल (Shubman Gill) ने एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह साल 2017 के बाद घरेलू सरजमीं पर नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। बता दें कि घरेलू सरजमीं पर किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा नंबर-3 पर यह शतक 7 सालों के बाद आया है।

आखिरी बार चेतेश्वर पुजारा ने नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए साल 2017 में शतक जड़ा था। उसके बाद से अब तक कोई भी बल्लेबाज तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सेंचुरी नहीं लगा पाया था। साल 2017 के बाद से अब तक तीसरे नंबर पर पुजारा ने 22, शुभमन गिल ने 5, हनुमा विहारी ने 3 तो वहीं केएल राहुल और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 पारियां खेली हैं।

भारत-इंग्लैंड मैच का हाल

भारत-इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे मुकाबले में दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 255 रन बनाए हैं और इसी के साथ इंग्लिश टीम को 399 रनों का लक्ष्य मिला है। जिसका पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 67 रन बना लिए है। इस समय जैक क्रॉली और रेहान अहमद क्रीज पर डटे हुए हैं। ऐसे में देखना होगा कि इंग्लिश टीम चौथे दिन इस टारगेट को चेस कर सकेगी की नहीं।

यह भी पढ़ें: U19 World Cup 2024: टीम इंडिया के जूनियर्स का जलवा जारी, टॉप-4 में किया प्रवेश, इस टीम के साथ सेमीफाइनल होना तय