Home क्रिकेट Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी 2024 के टूर्नामेंट में हुई अद्भूत ऑलराउंडर...

Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी 2024 के टूर्नामेंट में हुई अद्भूत ऑलराउंडर खिलाड़ी की खोज, अश्विन-जडेजा जैसी क्वालिटी से किया हैरान

13765

Ranji Trophy 2024: टीम इंडिया में पिछले कुछ सालों से टैलेंट हंट का सबसे बड़ा माध्यम इंडियन प्रीमियर लीग रहा है। जब ही आईपीएल शुरू हुआ है उसके बाद से तो इस लीग में एक से एक प्रतिभा निकलकर सामने आयी है। इस लीग के शुरू होने के बाद तो घरेलू क्रिकेट में प्रतिभा की खोज होना एक तरह से बंद ही हो गया था, लेकिन इस बार का रणजी सीजन एक बहुत बड़ा टैलेंट खोज लाया है। भारत के सबसे बड़े घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी के इस साल के एडिशन में एक बहुत बड़ी प्रतिभा सामने आयी है।

Ranji Trophy 2024
Tanush Kotian

रणजी के रण में मिला अद्भूत ऑलराउंडर

रणजी ट्रॉफी 2024 का एडिशन 14 मार्च को खत्म हुआ। जहां मुंबई ने विदर्भ को 169 रनों से हराकर 42वां बार इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को अपने नाम किया। इसके खत्म होने के साथ ही इंडियन क्रिकेट को एक अद्भूत प्रतिभा हासिल हुई है। एक ऐसा प्रभावशाली खिलाड़ी जिसमें भारत के 2 दिग्गज खिलाड़ी जैसा कारनामा करने का हुनर देखने को मिला है। टीम इंडिया के लिए इस जबरदस्त ऑलराउंडर की खौज ने भविष्य के लिए एक अच्छे ऑलराउंडर की उम्मीद जगा दी है।

Ranji Trophy 2024
Tanush Kotian

ये भी पढ़े-सरफराज खान समेत 3 भारतीय खिलाड़ियों को IPL 2024 में मिलेगी वाइल्ड कार्ड एंट्री, इन टीमों के लिए सीधे प्लेइंग 11 में मिलेगा खेलने का मौका

गेंद से अश्विन और बल्ले से जडेजा जैसी काबिलियत

जी हां… एक ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ी की खोज हुई है, जिसमें आर अश्विन जैसी जबरदस्त फिरकी गेंदबाजी करने का हुनर है तो वहीं रवीन्द्र जडेजा जैसी बेजोड़ बल्लेबाजी करने का माद्दा भी देखने को मिला। यहां हम रणजी चैंपियन मुंबई के प्रतिभाशाली ऑलराउंडर खिलाड़ी तनुष कोटियान की बात कर रहे हैं। तनुष कोटियान ने इस पूरे रणजी सीजन में गेंद और बल्ले के साथ बहुत ही कमाल का प्रदर्शन कर हर किसी को हैरान कर दिया तो वहीं टीम इंडिया के लिए ऑलराउंडर की खोज कर ली है।

मुंबई ने तनुष कोटियान ने किया हैरान, 502 रन और 29 विकेट

तनुष कोटियान… 25 साल का ये हुनरमंद खिलाड़ी मुंबई की टीम को चैंपियन बनवाने में सबसे प्रमुख रहा। इन्होंने इस रणजी के रण में अपनी फिरकी गेंदबाजी से 10 मैचों की 18 पारियों में केवल 16.96 की औसत के साथ 29 विकेट अपने नाम किए। वहीं तनुष ने बल्लेबाजी में भी दम दिखाया और शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 मैचों की 14 पारियों में 41.83 की बेहतरीन औसत के साथ 502 रन बनाए। इस दौरान तनुष ने प्रथम श्रेणी करियर का पहला शतक भी लगाया और 120 रन की पारी खेली थी। उन्होंने इस सत्र में 1 शतक के साथ 5 फिफ्टी भी अपने नाम की।

ये भी पढ़े-IPL 2024: KKR के पास हैं 2 ‘तुरुप के इक्के’ जो दिलाएंगे तीसरी बार खिताब, विरोधी टीम को कर सकते हैं ध्वस्त

प्रथम श्रेणी करियर में कमाल के ऑलराउंडर हैं तनुष कोटियान

मुंबई के 25 साल के तनुष कोटियान (Tanush Kotian) के अब तक के प्रथम श्रेणी करियर पर नजर डाले तो उन्होंने अब तक 2018 में डेब्यू के बाद से 25 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने गेंदबाजी में 27.60 की औसत के साथ 68 विकेट चटकाएं हैं, तो वहीं इस युवा बॉलिंग ऑलराउंडर खिलाड़ी ने बल्ले से 33 पारियों में 45.24 की शानदार औसत के साथ 1131 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 1 शतक के साथ 11 अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं। इससे साफ दिख रहा है ये खिलाड़ी एक शानदार ऑलराउंडर बनने का दमखम रखता है।