Home क्रिकेट IPL के मास्टर माइंड ललित मोदी ने किया IPL को ही पछाड़ने...

IPL के मास्टर माइंड ललित मोदी ने किया IPL को ही पछाड़ने का प्लान तैयार, इस League को टक्कर में लाने के लिए खोले अपने पत्ते

1121

Lalit Modi:  वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे चर्चित टी20 लीग बन चुकी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के मास्टर माइंड या यूं कहें कि आईपीएल के जनक ललित मोदी (Lalit Modi) एक बार फिर से उतरने को तैयार है। बीसीसीआई के बैनर तले होने वाली हाई प्रोफाइल टी20 लीग इंडियन प्रीमियर टी20 का कॉन्सेप्ट देने के बाद इस वर्ल्ड क्रिकेट (World Cricket) की सबसे सफलतम टी20 लीग (T20 League) बनाने वाले ललित मोदी भले ही पिछले कईं सालों से गायब दिख रहे थे, लेकिन वो अब एक बार फिर से क्रिकेट लीग के मैदान में उतरने की तैयारी में दिख रहे हैं।

IPL
Lalit Modi

ललित मोदी आईपीएल को टक्कर देने के लिए उतरे मैदान में

 जी हां… ललित मोदी विश्व क्रिकेट में ब्रांड बन चुकी टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग को टक्कर देने के लिए अब बाजार में दूसरी लीग को सफल बनाने का प्लान तैयार करने में जुट गए हैं। ललित मोदी एक बार फिर से मैदान में एन्ट्री मार रहे हैं, और उन्होंने आईपीएल जैसी मेगा टी20 लीग की तरह ही अब इंग्लैंड की एक हाई प्रोफाइल क्रिकेट लीग द हंड्रेड लीग को बनाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। बीसीसीआई को चुनौती देते हुए ललित मोदी ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की इस लीग को दमदार बनाने में लग गए हैं।

Lalit Modi
Lalit Modi

ये भी पढ़े-Ranji Trophy 2024:  Virat Kohli की टीम से किया था डेब्यू, IPL Auction में नहीं मिला था कोई खरीददार, अब 4 गेंद में 4 विकेट लेकर मचाया तहलका

आईपीएल की तरह द हंड्रेड लीग को सफल बनाने के लिए ललित मोदी ने बताया मास्टर प्लान

ईसीबी(ECB) के बैनर तले कुछ सालों से शुरू हुई क्रिकेट लीग द हंड्रेड लीग (The Hundred League) की लोकप्रियता और रेनेन्यू में गिरावट देखने को मिल रही है। ईसीबी की ये लीग फ्लॉप साबित हो रही है, लेकिन अब इस लीग में सुधार के लिए खुद ललित मोदी मैदान में आ चुके हैं। उन्होंने 100 बॉल की इस लीग में रेवेन्यू को बढ़ानें और इसे दर्शकों के बीच में लाने के लिए एक जबरदस्त प्लान इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (England and Wales Cricket Board) को भेजा है। ललित मोदी के इस मास्टर प्लान में बताया जा रहा है कि अगर द हंड्रेड लीग में कुछ बदलाव किए जाए तो ये लीग आने वाले 10 साल में आईपीएल जैसी ब्रांड लीग बन सकती है।

ईसीबी को भेजा एक प्रस्ताव, जिसमें द हंड्रेड लीग में सुधार के लिए बताया प्लान

क्रिकबज की रिपोर्ट की माने तो ललित मोदी ने ईसीबी को द हंड्रेड लीग से जुड़ा एक जबरदस्त प्रस्ताव भेजा है। इसमें ललित मोदी ने बताया है कि 10 साल के लिए खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा पर्स तैयार किया जाए। जिससे इस लीग के रेवेन्यू में जबरदस्त इजाफा होगा और ये एक बिलियन यूएस डॉलर (8300 करोड़ रुपये) का कारोबर करने के साथ ही आने वाले एक दशक में आईपीएल जैसी मेगा टी20 लीग को टक्कर दे सकती है।

ये भी पढ़े-IPL 2024: गुजरात टाइटंस को मिला Hardik Pandya का धांसू रिप्लेसमेंट, बल्ले से मचायी ऐसी तबाही कि दुनिया रह गई दंग

मोदी के अनुसार अगले 10 साल में आईपीएल को दे सकती है टक्कर

अपने इस प्रस्ताव में ललित मोदी ने ये भी बताया कि इस लीग में बीसीसीआई(BCCI) की सहमति पर 2 आईपीएल टीमों को भी जोड़ा जा सकता है। ललित मोदी के अनुसार इसमें दो आईपीएल टीमों (IPL Teams) को भी जोड़ा जा सकता है, अगर बीसीसीआई इस पर राजी होता है तो। हालांकि, इसके लिए ईसीबी को अपनी लीग में प्राइवेट इन्वेस्टर्स के लिए दरवाजा खोलना होगा।

ललित मोदी से संपर्क करने पर ईसीबी से नाराज हो सकता है बीसीसीआई

ईसीबी को ललित मोदी ने द हंड्रेड लीग में सुधार के लिए प्रस्ताव भेजा है, जिसके बाद ईसीबी का स्टेंड भी देखने लायक होगा। लेकिन ईसीबी अगर ललित मोदी से संपर्क करती है और उनके साथ काम करती है, तो बीसीसीआई ईसीबी से नाराज हो सकता है, क्योंकि बीसीसीआई ने ईसीबी पर लाइफ टाइम बैन लगा दिया है। इतना ही नहीं आईपीएल के दौरान कमेंटेटर भी ललित मोदी का नाम नहीं ले सकते हैं। ऐसे में ईसीबी और बीसीसीआई में तकरार पैदा हो सकती है।