Home क्रिकेट IPL Auction 2024: ऑक्शन में मुंबई इंडियंस के सामने होगी सबसे ज्यादा...

IPL Auction 2024: ऑक्शन में मुंबई इंडियंस के सामने होगी सबसे ज्यादा चुनौती, पर्स में हैं 17.75 करोड़, खाली हैं 8 स्लॉट, कैसे करेंगे मैनेज?

IPL Auction 2024: वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे फेवरेट टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का मिनी ऑक्शन अब ज्यादा दूर नहीं है। कुछ ही दिनों के बाद यानी अगले मंगलवार को दुबई में मिनी ऑक्शन का बाजार सजने वाला है। आईपीएल की 19 दिसंबर को होने वाली इस नीलामी के लिए उतरने वाली 10 फ्रेंचाइजी अपनी-अपनी योजना तैयार कर रही हैं। ऑक्शन टेबल पर सभी फ्रेंचाइजी जरूरत के हिसाब से रोडमैप तैयार कर उतरेंगी। 10 फ्रेंचाइजी के पास कुल मिलाकर 262.95 करोड़ रुपये की राशि शेष है, तो वहीं इन सभी को अपने 77 स्लॉट पूरे करने हैं।

IPL Auction 2024
Mumbai Indians

मुंबई इंडियंस के पास बची है 17.75 करोड़ की राशि

आईपीएल की सबसे पसंदीदा टीमों में से एक 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की नजरें इस बार ऐसी टीम तैयार करने पर है, कि वो छठी बार खिताब जीतने में कामयाब रहे। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने कुछ ही दिन पहले हार्दिक पंड्या को गुजरात टाइटंस से ट्रेड कर खलबली मचा दी है। हार्दिक को लेने के लिए उन्हें अपने ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को आरसीबी को बेचना पड़ा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद अब मुंबई इंडियंस के पास कुल 17.75 करोड़ रुपये की राशि बची हुई है।

IPL Auction 2024
Mumbai Indians

ये भी पढ़े-IPL 2024: ऑक्शन से पहले केकेआर ने उठाया बड़ा कदम, फिर से सौंपी अपने पुरानें कप्तान को टीम की कमान

इस बचे पर्स से 8 स्लॉट को पूरा करने की होगी चुनौती

ऑक्शन में शामिल हो रहे 10 फ्रेंचाइजी में से मुंबई इंडियंस वो टीम हैं जिसके पर्स में दूसरे सबसे कम पैसे बचे हुए हैं। जबकि उनके स्क्वॉड में अभी 17 खिलाड़ी हैं, जिसमें से 4 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। अब ऑक्शन में उन्हें ना केवल 8 स्लॉट पूरे करने हैं, तो साथ ही इनमें से 4 विदेशी खिलाड़ियों को भी अपने पाले में जोड़ना है। ऐसे में 17.75 करोड़ रुपये की शेष राशि के साथ आखिरकार मुंबई इंडियंस अपने बचे 8 स्लॉट को कैसे भरेगी? ये उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी।

मुंबई इंडियंस की होगी गेंदबाजी यूनिट को मजबूत करने पर नजरें

वैसे मुंबई इंडियंस की टीम देखे तो ये बहुत ही शानदार दिख रही है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन जैसे ओपनर्स हैं, तो वहीं सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड के साथ ही हार्दिक पंड्या जैसे मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी में उनके पास जसप्रीत बुमराह, पिछले साल के हीरो आकाश मधवाल और जेसन बेहरनडॉर्फ मौजूद हैं, लेकिन टीम की गेंदबाजी में कुछ कमी जरूर दिख रही है, जिसे पूरा करना चाहेगी।

ये भी पढ़े- IPL 2024 आईपीएल 2024 नीलामी : रिटेन खिलाड़ियों, कप्तानों, पर्स मूल्यों, नीलामी की तारीख, स्थान, और टॉप टारगेट प्लेयर्स

बैटिंग यूनिट में नहीं है कोई कमी, स्पिन और पेसर्स दोनों की जरूरत

रिटेन किए हुए खिलाड़ियों को देखते हुए तो मुंबई इंडियंस को बल्लेबाजों की जरूरत काफी कम है। जिसमें कईं स्टार बल्लेबाज हैं। लेकिन गेंदबाजी पर उन्हें काम करना होगा। तेज गेंदबाजी में एक और अच्छे भारतीय गेंदबाज की जरूरत होगी। तो वहीं स्पिन बॉलिंग में अभी भी कमी दिख रही है। कुमार कार्तिकेय नए गेंदबाज हैं, तो वहीं अनुभवी पीयूष चावला बचे हैं। लेकिन एक अच्छे और लॉंग टर्म स्पिन गेंदबाज पर दांव खेलना ही होगा। इसके साथ ही कोई अच्छा ऑलराउंडर भी वो जोड़ना चाहेंगे। जो टीम के लिए गेंदबाजी और बल्लेबाजी में संतुलन दे सके। अब 17.75 करोड़ रुपये में वो 8 खिलाड़ी कैसे मैनेज करते हैं, ये उनके सामने खास चुनौती होगी।