Home क्रिकेट IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैचों में...

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैचों में कैसा रहा है आमना-सामना, जानें किस टीम का पलड़ा रहा है भारी

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर तीनों ही फॉर्मेट की सीरीज खेली जा रही है। जिसमें दोनों ही टीमों के बीच गुरुवार को 3 मैचों की टी20 सीरीज संपन्न होने के बाद अब 17 दिसंबर से भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें 3 मैचों की वनडे सीरीज में खेलने के लिए उतरेंगी। इन दोनों ही टीमों के बीच टी20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ पर खत्म हुई, जिसके बाद अब वनडे सीरीज में एक रोचक जंग की उम्मीद है। ऐसे में यहां इस वनडे सीरीज में काफी रोमांच देखने को मिल सकता है।

IND vs SA
IND vs SA

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 17 दिसंबर से वनडे सीरीज का आगाज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 17 दिसंबर को 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। जिसका पहला मैच जॉहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान में होगा। इस सीरीज में दोनों ही टीमों के कईं सीनियर खिलाड़ी लौट रहे हैं, ऐसे में मैच में रोमांच देखने को मिल सकता है। भारत के लिए केएल राहुल कप्तानी करेंगे, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के लिए तो एडेन मार्करम ही कप्तानी तो करेंगे, लेकिन उनके साथ रासी वानडेर डुसेन वापसी करेंगे, लेकिन बाकी टी20 का स्क्वॉड की नजर आने वाला है।

IND vs SA
IND vs SA

ये भी पढ़े-IPL 2024 आईपीएल 2024 नीलामी : रिटेन खिलाड़ियों, कप्तानों, पर्स मूल्यों, नीलामी की तारीख, स्थान, और टॉप टारगेट प्लेयर्स

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैचों में हेड टू हेड

दोनों ही टीमों के बीच वनडे क्रिकेट में अब तक के आपसी मुकाबले पर भी फैंस की नजरें होंगी। जब इनके बीच हेड टू हेड की बात करें तो ये मुकाबला काफी रोचक देखने को मिला है। इनके बीच वनडे क्रिकेट की टक्कर का इतिहास करीब 30 साल पुराना रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली बार साल 1992 में द्वीपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई है। जिनके बीच अब तक कुल 13 वनडे सीरीज खेली जा चुकी है, तो साथ ही आईसीसी इवेंट में भी आमना-सामना हुआ है।

91 वनडे मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका का रहा है पलड़ा भारी

1992 में पहली बार टक्कर के बाद से इन दोनों ही टीमों के बीच काफी मुकाबले खेले जा चुके हैं। अब तक दोनों ही टीमें 91 बार आमने-सामने हो चुकी है। जिसमें दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा कुछ भारी रहा है। प्रोटियाज टीम ने इस दौरान 50 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं भारत के नाम 38 जीत रही है। वहीं अगर दोनों ही टीमों के बीच द्वीपक्षीय वनडे सीरीज की बात करें तो अब तक 13 सीरीज हो चुकी है। इसमें दक्षिण अफ्रीका ने 6 सीरीज अपने नाम की है, तो वहीं भारत ने भी 6 सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की। 1 सीरीज दोनों ही टीमों के बीच बेनतीजा रही।

ये भी पढ़े- IPL Auction 2024: ऑक्शन में मुंबई इंडियंस के सामने होगी सबसे ज्यादा चुनौती, पर्स में हैं 17.75 करोड़, खाली हैं 8 स्लॉट, कैसे करेंगे मैनेज?

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैचों का हेड टू हेड

कुल मैच91
भारत जीता38
दक्षिण अफ्रीका जीता50
बेनतीजा/ रद्द3

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक खेली गई वनडे सीरीज

कुल सीरीज13
भारत ने जीती सीरीज6
दक्षिण अफ्रीका ने जीती सीरीज6
बेनतीजा/ रद्द1

वनडे सीरीज का शेड्यूल

मैचतारीखवेन्यू
पहला वनडे मैच17 दिसंबरजॉहानिसबर्ग
दूसरा वनडे मैच19 दिसंबरकेबरा
तीसरा वनडे मैच21 दिसंबरपार्ल