Home क्रिकेट IPL 2024: आईपीएल डेब्यू पर ही अपनी रफ्तार से तहलका मचाने वाले...

IPL 2024: आईपीएल डेब्यू पर ही अपनी रफ्तार से तहलका मचाने वाले कौन हैं मयंक यादव?

260

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के नए सीजन का नया मंच और नए सितारें… ये सिलसिला सालों से चला आ रहा है। जब से आईपीएल की शुरुआत हुई है, इस लीग ने कईं क्रिकेटर्स के करियर को परवान चढ़ाया है। इस लीग के माध्यम से एक से एक टैलेंटेड क्रिकेटर्स की पहचान हुई है। अब एक और नया सीजन और फिर से नए प्रतिभाशाली खिलाड़ी सामने आ रहे हैं। आईपीएल का 17वां सीजन खेला जा रहा है। जहां अब तक के छोटे से सफर में कईं युवा खिलाड़ियों ने अपनी ऐसी छाप छोड़ी है कि वो फैंस के दिलों में जगह बनाते जा रहा है।

IPL 2024
Mayank Yadav

डेब्यू मैच में ही अपनी रफ्तार से कर दिया हैरान

इस टी20 लीग के इऑस नए सीजन में एक और युवा सितारा देखने को मिला, जिसने अपने डेब्यू मैच में ही ऐसा कुछ कर दिखाया है कि हर कोई उन्हीं की चर्चा कर रहा है। एक ऐसा गेंदबाज जिसने बल्लेबाजों के सामने अपनी स्पीड से होश उड़ा दिए। इस खतरनाक स्पीड से पहले ही मैच में खौफनाक गेंदबाजी करने वाला स्टार खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि इंडियन खिलाड़ी है, जिसने लगातार 145 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से भी ज्यादा की गेंदबाजी कर हैरान कर दिया।

IPL 2024
Mayank Yadav

ये भी पढ़े-IPL 2024 MI vs RR: राजस्थान के खिलाफ पहली जीत की तलाश में उतरेगी मुंबई, जानें अनुमानित प्लेइंग-11, कहां देखें मैच, ड्रीम-11 की भविष्यवाणी, कैसा होगा पिच और मौसम का हाल

स्पीड स्टार मयंक यादव लखनऊ के लिए बने जीत के हिरो

यहां पर बात कर रहे हैं मयंक यादव की, मयंक यादव जो शनिवार की शाम तक तो कोई नहीं जानता था, लेकिन लखनऊ सुपरजॉयंट्स और पंजाब किंग्स के बीच मैच खत्म होते-होते मयंक यादव ना केवल भारतीय फैंस की जुबां पर छा गए बल्कि इन्हें विश्व क्रिकेट के कईं स्पीड स्टार गेंदबाज सलाम ठोक रहे हैं। मयंक यादव ने यहां रफ्तार के एक जबरदस्त नमूना पेश किया, जिन्होंने लगातार खतरनाक गेंदबाजी के पंजाब के बल्लेबाजों के पसीनें छुड़ा दिए। जहां वो डेब्यू मैच में ही शानदार गेंदबाजी के बूते प्लेयर ऑफ द मैच बने। इस मैच में मयंक ने 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट झटके।

जानें कौन हैं मयंक यादव?

आईपीएल के मिनी ऑक्शन 2022 में ही मयंक यादव को लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने 20 लाख रूपये की बेस प्राइज में खरीदा था। लेकिन उस वक्त किस्मत को उनका खेलना कबूल नहीं था और वो चोटिल हो कर 2023 के पूरे सीजन से बाहर हो गए। मयंक यादव दिल्ली से खेलते हैं। दिल्ली टीम के कोच विजय दहिया ने उनके अंदर छिपी इस काबिलियत की पहचान की और वो सामने लाए। चोटिल होने के बावजूद भी लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने मयंक यादव पर भरोसा कायम रखा और उन्हें अपनी टीम में बरकरार रखा।

दिल्ली से खेलने हैं मयंक, विजय दहिया ने की पहचान

अब नया सीजन 2024 की शुरुआत हुई। यहां मयंक को दूसरे ही मैच में डेब्यू करने का मौका मिल गया। जहां पंजाब किंग्स के खिलाफ उन्हें मैदान में उतारा। मयंक ने इस मैच में जबरदस्त छाप छोड़ी। एक वक्त पंजाब किंग्स की टीम 11 ओवर में ही 100 रन जोड़ चुकी थी। लेकिन मयंक ने 12वें ओवर में पंजाब की पारी पर ऐसा ब्रेक लगाया कि अपनी टीम को जीत दिला दी। उन्होंने इस मैच में जॉनी बेयरेस्टो, प्रभसिमरन सिंह और जितेश शर्मा के तो विकेट लिए साथ ही एक गेंद 156 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से डाली , जो इस सीजन की सबसे तेज गेंद रही। इतना ही नहीं मयंक की 24 में से 9 गेंद 150 के आंकड़ें को छू गई।

मयंक ने स्पीड से किया हैरान

आईपीएल में पहले मैच में ही अपनी रफ्तार से बड़े-बड़े दिग्गजों को भी हैरान कर दिया। 21 साल के मयंक यादव की इस स्पीड से डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे महान तेज गेंदबाज प्रभावित हुए। इस गेंदबाज ने 2023 में भारत में खेली गई विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी प्रभावित किया था। मयंक ने अब तक कुल 11 टी20 मैचों में 15 विकेट झटके हैं। वहीं लिस्ट ए क्रिकेटर करियर में इस गेंदबाज ने 17 मैचों में 34 विकेट अपने नाम किए हैं। ये आने वाले वक्त का सितारा हो सकता है।