Home क्रिकेट IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए अचानक ही बंगाल...

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए अचानक ही बंगाल के इस युवा बल्लेबाज को दिया टिकट, ऋतुराज गायकवड़ की लेंगे जगह

1945

IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा जैसे-जैसे आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे ही खिलाड़ियों के बाहर होने का सिलसिला भी जारी है। दोनों ही टीमों के बीच लिमिटेड ओवर्स की सीरीज खत्म होने के बाद अब 26 दिसंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस टेस्ट सीरीज से पहले ही भारतीय टीम के स्क्वॉड से कईं खिलाड़ी अब तक दूर हो गए हैं, जिसमें मोहम्मद शमी, ईशान किशन के बाद शुक्रवार को विराट कोहली और युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवड़ के बाहर होने की भी खबरें मिली।

IND vs SA
Ruturaj Gaikwad

ऋतुराज गायकवड़ का रिप्लेसमेंट घोषित, इस खिलाड़ी को मिली जगह

विराट कोहली भले ही पहले टेस्ट मैच से बाहर हुए हैं, लेकिन वहीं ऋतुराज गायकवड़ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूरी सीरीज से ही दूर हुए हैं। भारत के इस युवा बल्लेबाज के टेस्ट सीरीज से नाम वापस लेने के बाद अगले 24 घंटों के भीतर ही बीसीसीआई ने उनके नाम का रिप्लेसमेंट घोषित कर दिया है। जहां उन्होंने एक घरेलू स्टार बल्लेबाज को दक्षिण अफ्रीका जाने का टिकट सौंप दिया है। जो पिछले कुछ वक्त से घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगा रहा है।

IND vs SA
Abhimanyu Eswaran

ये भी पढ़े-IPL Auction 2024: ऑक्शन से 2 दिन पहले शतक, ऑक्शन दिन भी शतक, फिर भी अनसोल्ड रह गया ये अंग्रेज, खरीरदार नहीं मिलने का छलका दर्द

अभिमन्यु ईश्वरन को मिला ऋतुराज की जगह टीम में मौका

ऋतुराज गायकवड़ को अंगुली में फ्रैक्चर होने के बाद इस टेस्ट सीरीज से पहले ही अचानक टीम से हटना पड़ा। जिसके मेडिकल रिपोर्ट में फ्रैक्चर का खुलासा होने के बाद कुछ वक्त तक दूर रहना पड़ेगा। उनकी चोट ने अभिमन्यु ईश्वरन की किस्मत को चमका दिया है और बंगाल के इस युवा सलामी बल्लेबाज को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने का टिकट मिल गया है। ईश्वरन की बात करें तो वो पहले भी टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन उन्हें अभी तक अपनी डेब्यू कैप पहनने का मौका नहीं मिल सका है।

घरेलू क्रिकेट में प्रभावशाली रहा है अभिमन्यु ईश्वरन का प्रदर्शन

भारत के घरेलू क्रिकेट में 28 वर्षीय इस बल्लेबाज का बहुत ही प्रभावशाली प्रदर्शन रहा है। अभिमन्यु ईश्वरन साल 2013 से घरेलू क्रिकेट में खेल रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों में उनका प्रदर्शन कुछ अलग ही रहा है। बंगाल के इस सलामी बल्लेबाज ने अब तक कुल 88 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें करीब 48 की शानदार औसत से कुल 6568 रन बनाने में सफल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 22 शतकों के साथ ही 26 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं लिस्ट ए करियर की बात करें तो ईश्वरन ने 88 मैच ही खेले हैं, जिसमें 47.7 की औसत से 3847 रन बनाए हैं। उन्होंने यहां पर 9 शतक जड़े हैं तो वहीं 23 फिफ्टी अपने नाम की है।

भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, अभिमन्यू ईश्वरन