Home क्रिकेट IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच के लिए...

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच के लिए Team India का ऐलान, ईशान किशन की छुट्टी, इस युवा विकेटकीपर को मौका

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England) घरेलू सरजमीं पर होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज के पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया(Team India Announce) का ऐलान हो गया है। शुक्रवार देर रात को बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू हो रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (5 Match Test Series) के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की। जिसमें अजीत आगरकर एंड कंपनी ने हर किसी को हैरान करते हुए ईशान किशन को बाहर का रास्ता दिखाकर युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम में शामिल कर लिया है।

IND vs ENG
Team India

इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट मैच में ईशान किशन हुए बाहर, ध्रुव जुरेल की चमकी किस्मत

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए स्क्वॉड का चयन हुआ। जिसमें उत्तर प्रदेश के 23 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल (Dhurv Jurel) की किस्मत चमक गई और उन्हें टीम में सरप्राइज एन्ट्री मिली है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में चुनी गई इस टीम में ज्यादातर उम्मीद के अनुसार ही खिलाड़ियों को मौका मिला है, लेकिन ईशान किशन (Ishan Kishan) के द्वारा दक्षिण अफ्रीका का दौरा बीच में छोड़ना बड़ा महंगा पड़ा है। जिनकी टी20 के बाद अब टेस्ट स्क्वॉड से भी छुट्टी कर दी गई है।

IND vs ENG
Team India Test

ये भी पढ़े- IND vs ENG: टेस्ट सीरीज में कैसा हो सकता है Team India का Predicted Squad, ईशान किशन की होगी वापसी तो केएल राहुल का क्या होगा रोल?

पुजारा-रहाणे पर नहीं किया गया कोई विचार, बल्लेबाजी में ज्यादा बदलाव नहीं

टीम इंडिया की बल्लेबाजी की बात करें तो इस टेस्ट सीरीज के पहले दोनों ही टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर के साथ ही केएल राहुल बरकरार रखे गए हैं। तो वहीं टीम में हाल ही में रणजी ट्रॉफी के पहले मैच में शानदार दोहरा शतक लगाने वाले दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के नाम पर कोई विचार नहीं किया गया, तो साथ ही अजिंक्य रहाणे के लिए भी अब मुश्किलें बढ़ गई हैं। टीम में सरफराज खान के आने की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें भी चयनकर्ताओं ने नहीं चुना।

प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर भी बाहर, आवेश खान को मिला मौका

इस टेस्ट स्क्वॉड में सेलेक्शन कमेटी ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट टीम में शामिल 2 अन्य खिलाड़ियों शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया है। वहीं मोहम्मद शमी के पहले दो टेस्ट मैच में फिट नहीं होने के चलते उन्हें जगह नहीं मिली है। तेज गेंदबाजों में शार्दुल और कृष्णा की जगह पर आवेश खान की एन्ट्री हुई है तो वहीं मुकेश कुमार यहां भी टीम के लिए बरकरार रखे गए हैं। इसके अलावा तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी पर बॉलिंग आक्रमण की बड़ी जिम्मेदारी जारी रहेगी। स्पिन गेंदबाजी में आर अश्विन और रवीन्द्र जडेजा प्रमुख स्पिनर्स की भूमिका अदा करेंगे, तो वहीं उनके साथ कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को भी मौका मिला है।  

इस तरह से है पहले 2 टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान),  शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आवेश खान