Home क्रिकेट IND VS AUS(3RD TEST MATCH PREVIEW): भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी इंदौर...

IND VS AUS(3RD TEST MATCH PREVIEW): भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच का जानें वेदर एंड पिच रिपोर्ट, हेड टू हेड,  दोनों टीमों का प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11 और रिकॉर्ड्स

1658

IND VS AUS (3RD TEST MATCH PREVIEW): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारतीय सरजमीं पर इन दिनों बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का रोमांच जारी है। दोनों ही टीमों के बीच खेली जा रही 4 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम इंडिया पूरी तरह से डोमिनेट कर रही हैं, जहां पहले दोनों ही टेस्ट मैच रोहित शर्मा एंड कंपनी ने शानदार अंदाज में अपने नाम किए। इसके बाद भारत ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। इसके बाद अब दोनों ही टीमों के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 1 मार्च से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। जिस पर दोनों ही टीमों की नजरें हैं।

India-vs-australia
India-vs-Australia (Source_Sportstimes247)

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के तीसरे टेस्ट का मैच प्रीव्यू

इस टेस्ट सीरीज में दोनों ही टीमों के बीच एक रोमांचक मैच की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन अब तक पहले दोनों ही टेस्ट मैचों में मेजबान टीम कंगारू टीम पर पूरी तरह से भारी रही है। भारत ने दोनों ही टेस्ट मैच जबरदस्त अंदाज में अपने नाम किए हैं, जिसके बाद उनकी नजरें तीसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ सीरीज को सील करने पर होगी, लेकिन वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम सीरीज में वापसी कर रोमांच बनाए रखना चाहेगी। तो चलिए इस मैच को लेकर जानते हैं वेन्यू एंड टाइमिंग, वेदर एंड पिच रिपोर्ट, इस मैदान के रिकॉर्ड्स, हेड टू हेड, लाइव स्ट्रीमिंग, प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11 और सबकुछ एक नजर में.

ये भी पढ़े- IND VS AUS(2ND TEST MATCH PREVIEW): भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा टेस्ट दिल्ली में, जानें वेदर एंड पिच रिपोर्ट, हेड टू हेड, स्क्वॉड, प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11 और वो जो आपको जानना है जरूरी

वेन्यू एंड टाइमिंग, वेदर एंड पिच रिपोर्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच मध्यप्रदेश के शहर इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेल जाएगा। 1 मार्च से 5 मार्च तक होने वाले इस टेस्ट मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 से होगी। यहां की पिच की बात करें तो ये पूरी तरह से बल्लेबाजों की मददगार पिच है, साथ ही यहां स्पिन गेंदबाजों को काफी सफलता मिल सकती है। जहां गेंद हल्का सा पुराना होने के बाद अच्छा टर्न करवा सकते हैं। यहां इस टेस्ट मैच के दौरान मौसम की ओर नजर डाले तो भारत में गर्मी दस्तक दे रहा है, ऐसे में सूरज दादा का पूरा प्रकोप दिखने लगेगा। पांचों दिन अधिकतम 39 डिग्री सेल्शियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्शियस रहेगा। यहां इस दौरान बारिश के कोई आसार नहीं हैं।

इंदौर में ऐसा रहा है अब तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास

इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में अब तक केवल 2 टेस्ट मैच खेले गए हैं। जहां टीम इंडिया का एकतरफा अंदाज देखने को मिला है। यहां खेले गए दोनों ही मैच भारत ने बहुत ही बड़े अंतर से जीते हैं। जहां एक बार न्यूजीलैंड और दूसरा बांग्लादेश को हराया। यहां सबसे बड़ा स्कोर भी भारत के नाम ही है, जब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट पर 557 रन का स्कोर खड़ा किया था। सबसे ज्यादा रन अजिंक्य रहाणे ने 297 रन बनाए, तो आर अश्विन ने यहां पर 18 विकेट झटके हैं।

HOLKAR STADIUM
HOLKAR STADIUM (Source_Google)

लाइव स्ट्रीमिंग

भारत में होने वाली हर एक सीरीज का लाइव टेलिकास्ट का अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क इसके कईं चैनलों के माध्यम से मैच का प्रसारण किया जाता है। ऐसे में इस मैच की बात करें तो यहां स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री में मैच का प्रसारण किया जाएगा। वहीं स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में मैच का मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही डिजिटल मीडिया डिज्नी हॉट स्टार पर भी मैच का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा डीटीएच के फ्री प्लेटफॉर्म पर नेशनल स्पोर्ट्स चैनल डीडी स्पोर्ट्स पर इस मैच का लुत्फ लिया जा सकता है।

हेड टू हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रोचक मैच देखी जाती हैं। दोनों ही टीमों का आपसी मुकाबला काफी पुराना है। जो अब तक आसम में 104 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। जिसमें टीम इंडिया अबतक 32 मैच जीत चुकी है, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैचों में जीत हासिल की है। दोनों ही टीमों के बीच अब तक 28 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

दोनों टीमों का प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, रवीन्द्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर अश्विन, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया- पैट कमिंस (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, कैमरोन ग्रीन, एलेक्स कैरी, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, टॉड मर्फी