Home क्रिकेट ICC WC 2023: क्या आप जानते हैं कौन है वर्ल्ड कप इतिहास...

ICC WC 2023: क्या आप जानते हैं कौन है वर्ल्ड कप इतिहास में भारत के लिए सबसे सफलतम बल्लेबाज और गेंदबाज

1134

ICC WC 2023: भारत में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का बिगुल 5 अक्टूबर से बजने जा रहा है। इस मेगा इवेंट के लिए फैंस की उत्सुकता अपने चरम पर पहुंच रही है। वनडे वर्ल्ड कप में 10 टीमें शिरकत करने जा रही है, जिनके बीच एक चमचमाती ट्रॉफी के लिए जंग होगी। इस मेगा टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेट टीम को सबसे ज्यादा फेवरेट माना जा रहा है। टीम इंडिया इस बार अपने घर में होने वाले इस इवेंट को जीतने की लिस्ट में आगे मानी जा रही है। जो तीसरी बार टूर्नामेंट जीतने की उम्मीद के साथ उतरेगी।

ICC WC 2023
Sachin-Zaheer

भारत के लिए वर्ल्ड कप में सबसे सफलतम बल्लेबाज और गेंदबाज

वनडे वर्ल्ड कप में अब तक भारत ने 1983 और 2011 में ट्रॉफी जीतने में सफलता हासिल की है। भारत के लिए वर्ल्ड कप का इतिहास कमाल का रहा है। ऐसे में आप ये भी जानने को उत्सुक होंगे कि भारत के लिए अब तक वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे सफलतम बल्लेबाज और गेंदबाज कौन हैं, तो चलिए आज हम वर्ल्ड कप के इतिहास से जुड़ी जानकारी में बताते हैं भारत के लिए कौन है सबसे सफल गेंदबाज और कौन है सबसे सफल बल्लेबाज…

ICC WC 2023
Sachin Tendulkar

ये भी पढ़े-IND VS PAK: हारिस राउफ से पाक मीडिया ने पूछा सवाल, क्या इंडिया के खिलाफ गायब हो गया एग्रेशन?, दिया ऐसा जवाब, कि हर इंडियंस का दिल हो जाएगा खुश

सचिन तेंदुलकर के नाम हैं सबसे ज्यादा रन

भारतीय क्रिकेट टीम के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम ही काफी है। क्रिकेट जगत में क्रिकेट के भगवान के रूप में मशहूर हुए सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में रिकॉर्ड्स की फेहरिस्त खड़ी की है। उनके नाम सबसे ज्यादा रनों के साथ सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड है। वर्ल्ड कप इतिहास में भी सचिन तेंदुलकर बॉस बने हुए हैं, जिनके नाम सबसे ज्यादा रन हैं। सचिन ने अपने करियर में 6 वर्ल्ड कप खेले हैं, जिसमें उन्होंने 45 मैचों में 56.95 की औसत से 2278 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 89 की स्ट्राइक रेट से रन बनाने के साथ ही 6 शतक और 15 अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं। सचिन के इस रिकॉर्ड के तोड़ने के आसपास मौजूदा समय में कोई बल्लेबाज नहीं दिख रहा है।

ICC WC 2023
Sachin Tendulkar

जहीर खान ने झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट

भारत के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान किसी पहचान के मोहताज नहीं रहे हैं। इस बाएं हाथ के महान तेज गेंदबाज ने भारत के लिए करीब डेढ़ दशक तक अपनी सेवाएं दी हैं, जिसमें जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वर्ल्ड कप में जहीर खान की स्विंग और यॉर्कर का जादू देखने को मिला है। मुंबई के इस दिग्गज गेंदबाज ने भारत के लिए 3 वनडे वर्ल्ड कप खेले हैं, जिसमें भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया है। उन्होंने वर्ल्ड कप में 23 मैचों में 20.22 की औसत से 44 विकेट अपने नाम किए हैं। जहीर खान वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 7वें नंबर के गेंदबाज हैं, वहीं भारत से सबे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं।

ICC WC 2023
Zaheer Khan