Home क्रिकेट ICC WC 2023: रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए बनाया अपना...

ICC WC 2023: रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए बनाया अपना ये खास प्लान, बताया टॉप-7 में क्या होनी चाहिए खास बात

638

ICC WC 2023: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में सबसे प्रमुख टीम के रूप में देखा जा रहा है। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया (Team India) सबसे प्रबल दावेदार के रूप में दिख रही है। टीम मैनेजमेंट ने इन दिनों वर्ल्ड कप की प्लानिंग करने में भी जुट गया है। जिसमें टीम के कॉम्बिनेशन को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। भारतीय टीम का कॉम्बिनेशन क्या होगा, इसके बारे में भले ही अभी योजना बन रही हो, लेकिन इसके लिए भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने अपनी राय व्यक्त की है।

ICC WC 2023
ICC WC 2023

टीम इंडिया को रवि शास्त्री ने योजना को लेकर दी बड़ी सलाह

भारत के लिए बतौर कोच बहुत ही जबरदस्त सफलता हासिल करने वाले पूर्व दिग्गज कोच रवि शास्त्री ने यहां टीम इंडिया की प्लानिंग कैसी होनी चाहिए इस बारे में बात की। उनका मानना है कि टीम में टॉप-7 बल्लेबाजों में 3 बाएं हाथ के बल्लेबाज होने चाहिए। इसके अलावा शास्त्री ने भारतीय टीम में तिलक वर्मा (Tilak Verma) को नंबर-4 पर रखने की बात कही और वहीं संजू और सूर्यकुमार यादव की जगह नहीं माना है।

ICC WC 2023
ICC WC 2023

ये भी पढ़े-ICC ODI क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023: भारत की जीत की संभावनाएँ

टॉप-7 में कम से कम 3 होने चाहिए बाएं हाथ के बल्लेबाज

भारत के पूर्व सफलतम हेड कोच रहे रवि शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत की, जिसमें उन्होंने कहा कि, रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या तो बैटिंग ऑर्डर में पक्के हैं और इनके अलावा तीन बाएं हाथ के खिलाड़ी होने चाहिए।  इन 4 खिलाड़ियों के अलावा मैं तीन पोजिशन के बारे में सोच सकता हूं जहां बाएं हाथ के बल्लेबाज आ सकते हैं। अब यहां सिलेक्टर की भूमिका अहम हो सकती है क्योंकि वे देख रहे हैं। वे समझ रहे हैं कि कौन सा खिलाड़ी तैयार है और कौन से नहीं। अगर तिलक वर्मा फॉर्म में है और उसे टीम में लेकर आओ। आपको लगता है कि यशस्वी जायसवाल फॉर्म में है तो उसे लेकर आओ।

रवि शास्त्री ने कहा, ईशान किशन के अलावा नहीं सोचे किसी के बारे में

इसके बाद रवि शास्त्री ने बतौर विकेटकीपर ईशान किशन के अलावा किसी के भी बारे में सोचने से साफ इनकार किया है। उनका मानना है कि ईशान किशन पिछले कुछ महीनों से टीम के साथ लगातार जुड़े हुए हैं। शास्त्री ने कहा कि अगर बीते 6-8 महीने ईशान किशन के साथ रहे हैं और विकेटकीपिंग कर रहे हैं, तो हर हाल में उनकी जगह तो बनती है। लेकिन दो बाएं हाथ के खिलाड़ी लेकर आएं। और जडेजा भी। टॉप 7 में तीन बाएं हाथ के खिलाड़ी होने चाहिए। ईशान किशन बीते 15 महीने से विकेटकीपिंग कर रहे हैं। किसी दूसरे को देखने की क्या जरूरत है?”

तिलक वर्मा से हुए प्रभावित, नंबर-4 के लिए माना सबसे बेस्ट

इसके बाद उन्होंने युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि, जिस तरह से इस युवा खिलाड़ी ने बल्लेबाजी की है, उससे वह प्रभावित हैं। भारत ने नंबर चार पर संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव और अन्य कई बल्लेबाजों को आजमाया है। लेकिन कोई भी इस पोजिशन पर खुद को स्थापित नहीं कर पाया है। वर्मा ने हालांकि भारत के लिए वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन वह वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। तिलक वर्मा से बहुत-बहुत प्रभावित हूं। और मुझे बाएं हाथ का एक खिलाड़ी चाहिए। अगर मैं बाएं हाथ का बल्लेबाज तलाश रहा हूं तो मैं जरूर उस बारे में सोचूंगा।