Home क्रिकेट ICC WC 2023: वर्ल्ड कप 2019 से इस बार बदले 9 टीमों...

ICC WC 2023: वर्ल्ड कप 2019 से इस बार बदले 9 टीमों के कप्तान, इस टीम को अपने कप्तान पर अब भी है भरोसा

831

ICC WC 2023: आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का 5 अक्टूबर से आगाज हो चुका है। गुरुवार को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच ओपनिंग मैच के साथ ही वर्ल्ड कप 2023 का बिगुल बज चुका है। इस बार 10 टीमों के बीच 46 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट में खेले जाने वाले 48 मैचों में चैंपियन टीम का फैसला 19 नवंबर हो होने वाला है। इस मेगा इवेंट के लिए खेलने वाली सभी 10 टीमें पूरी तरह से कमर कसते हुए अपने मैच का इंतजार कर रही हैं, लेकिन इन 10 टीमों में से 9 टीम में बड़ा बदलाव उनके लीडर का हुआ है, जिसमें 9 ऐसी टीमें हैं, जिनके पिछले 2019 के वर्ल्ड कप की तुलना में इस बार नया कप्तान है।

ICC WC 2023
ICC WC CAPTAINS

9 टीमों के कप्तान ने किया है बदलाव, 1 टीम का अपने कप्तान भरोसा

इस वर्ल्ड कप में खेल रही 10 में से 9 टीमों ने 2019 वर्ल्ड कप की तुलना में अपने कप्तान बदले हैं। 2019 में कप्तानी करने वाले कईं दिग्गजों ने तो संन्यास का ऐलान कर दिया है, तो कुछ टीमों के 4 साल पहले हुए वर्ल्ड कप इवेंट के कप्तान को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। वहीं कईं टीमों ने टीम की कमान ही दूसरे खिलाड़ी को सौंप दी। इस तरह से इंग्लैंड में हुए पिछले वर्ल्ड कप की तुलना में भारत में हो रहे इस वर्ल्ड कप तक 9 टीमों ने कप्तान को बदल दिया है, आईए जानते हैं किस एक टीम का कप्तान है अभी भी बरकरार, तो किन टीमों ने बदले कप्तान

ICC WC 2023
ICC WC 2023

ये भी पढ़े- ICC WC 2023: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच होगा वर्ल्ड कप का ओपनिंग मैच, जानें Predicted Playing-11, Where to Watch, Dream-11 Prediction, Pitch & Weather Report

भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान सबने बदले कप्तान

वर्ल्ड कप इतिहास की 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, 2 बार की विश्व विजेता भारत और डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड सहित कईं टीमों ने कप्तान बदले हैं। जिसमें पाकिस्तान से लेकर दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगान टीम का नाम शामिल है। जिसमें भारत के लिए विराट कोहली की बजाय रोहित शर्मा के कंधों पर टीम का नेतृत्व है, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए आरोन फिंच के संन्यास के बाद अब पैट कमिंस कप्तानी कर रहे हैं। इसके साथ ही इंग्लैंड के वर्ल्ड चैंपियन कप्तान ओएन मोर्गन के रिटायरमेंट के बाद इस बार जोस बटलर के हाथों में कप्तानी है।

ICC WC 2023
ICC WC 2019 CAPTAINS

वहीं बात करें पाकिस्तान की तो उनके लिए पिछले वर्ल्ड कप के कप्तान सरफराज अहमद की टीम से ही छुट्टी हो गई है, तो कप्तानी बाबर आजम कर रहे हैं, दक्षिण अफ्रीका ने फाफ डू प्लेसिस को टीम से बाहर कर टेम्बा बावूमा को कप्तानी सौंपी है, वहीं बांग्लादेश के लिए मुशरफे मुर्तजा संन्यास ले चुके हैं, और कमान शाकीब को दी गई है। अफगानिस्तान ने पिछले वर्ल्ड कप के कप्तान गुलबदीन नैब को स्क्वॉड में ही नहीं रखा है, और अगुवायी हशमतुल्लाह शाहीदी संभाल रहे हैं। श्रीलंका के लिए दिमुथ करुणारत्ने की जगह पर दासुन शनाका कप्तानी कर रहे हैं। वहीं इस बार नीदरलैंड ने क्वालिफाई किया है, तो पिछले बार दसवीं टीम वेस्टइंडीज थी, जो क्वालिफाई करने से चूक गई।

न्यूजीलैंड को कायम रखा केन विलियम्सन पर भरोसा

वर्ल्ड कप की 9 टीमें तो बदले कप्तान के साथ खेल रही है, और केवल एक ही टीम है जिन्होंने पिछले वर्ल्ड कप के कप्तान पर भरोसा कायम रखा है, वो हैं, न्यूजीलैंड… जिन्होंने केन विलियम्सन पर अपना विश्वास बनाए रखा है। केन विलियम्सन की कप्तानी में कीवी ब्रिगेड ने पिछले वर्ल्ड कप में फाइनल में प्रवेश किया था और लगभग टूर्नामेंट जीत ही लिया था, लेकिन आखिरी पलों में किस्मत ने साथ नहीं दिया। लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अपने उसी जांबाज पर भरोसा कायम रखा है, जो पिछले बार तो चूक गया, लेकिन इस बार ब्लैक कैप्स का झंड़ा बुलंद कर सकता है।

ICC WC 2023
KANE WILLIAMSON

देखे सभी टीमों के 2019 और 2023 वर्ल्ड कप के कप्तान

टीमICC WC 2023 का कप्तानICC WC 2023 का कप्तान
भारतरोहित शर्माविराट कोहली
इंग्लैंडजोस बटलरओएन मोर्गन
ऑस्ट्रेलियापैट कमिंसआरोन फिंच
न्यूजीलैंडकेन विलियम्सनकेन विलियम्सन
दक्षिण अफ्रीकाटेम्बा बावूमाफाफ डू प्लेसिस
पाकिस्तानबाबर आजमसरफराज अहमद
श्रीलंकादासुन शनाकादिमुथ करुणारत्ने
बांग्लादेशशाकीब अल हसनमुशरफे मुर्तजा
अफगानिस्तानहशमतुल्लाह शाहीदीगुलबदीन नैब
नीदरलैंडस्कॉट एडवर्ड्सक्वालिफाई नहीं कर सकी
वेस्टइंडीजक्वालिफाई नहीं कर सकीजेसन होल्डर