Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022: विश्व कप में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले...

T20WC 2022: विश्व कप में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

5398

T20WC 2022: ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर कुछ ही दिनों के बाद शुरू होने जा रहे आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप का बिगुल बजने वाला है। 16 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे इस महाकुंभ के लिए सभी टीमें इन दिनों मैदान में जमकर पसीना बहा रही हैं, तो फैंस भी पूरी तरह से इस जंग को देखने के लिए तैयार नजर आ रहे हैं।

ICC T20 TROPHY
ICC T20 TROPHY(Source_NDTV India)

टॉप-5 विकेट टेकर गेंदबाजों में है एशियाई गेंदबाजों का जलवा

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इस सबसे बड़े इवेंट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर खास नजरें रहने वाली हैं, जिसमें कई ऐसे स्टार और बड़े खिलाड़ी हैं, जो इस बार अपना जलवा जमकर बिखेर सकते हैं। इन सबसे बीच गेंदबाजों के बीच भी विकेट लेने की खूब होड़ देखने को मिलेगी। जिसमें आपको हम इस आर्टिकल में बताते हैं 2007 से खेले जा रहे टी20 विश्व कप इतिहास में हम तक के सफर में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले 5 गेंदबाज कौन? तो डालते हैं एक नजर 5 मोस्ट विकेट टेकर गेंदबाजों पर एक नजर…

5. अजंता मेंडिस (श्रीलंका)- 35 विकेट

श्रीलंका के लिए एक दौर में मिस्ट्री गेंदबाज के रूप में पहचाने जाने वाले अजंता मेंडिस भले ही कई साल से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हो चुके हैं, लेकिन आज भी उनकी रहस्यमयी स्पिन गेंदबाजी बड़े-बड़े बल्लेबाज नहीं भूल पाएं होंगे। इस गेंदबाज ने अपनी फिरकी से कई बल्लेबाजों की जमकर परीक्षा ली हैं। जिसमें उन्होंने ये कमाल टी20 क्रिकेट में भी खूब दिखाया है। इस श्रीलंकाई गेंदबाज की बात करें तो उन्होंने टी20 क्रिकेट विश्व कप में भी शानदार प्रदर्शन किया है। मेंडिस ने टी20 विश्व कप के 2009 में खेले गए तीसरे एडिशन से 2014 तक अपनी टीम के लिए खेले। इस दौरान उन्होंने कुल 21 मैचों में 15.02 की औसत और 6.70 की इकॉनोमी से कुल 35 विकेट झटके।

4. सईद अजमल (पाकिस्तान)- 36 विकेट

पाकिस्तान के लिए कई महान स्पिन गेंदबाज हुए जिसमें एक नाम पूर्व स्पिन दिग्गज सईद अजमल का नाम भी शुमार रहा है। सईद अजमल पाकिस्तान के लिए वैसे ज्यादा क्रिकेट तो नहीं खेल सके, लेकिन जो भी खेले उसमें उन्होंने अपनी फिरकी से काफी चर्चा बटोरी। पाकिस्तान का ये गेंदबाज टी20 फॉर्मेट में काफी खतरनाक गेंदबाजों में शुमार रहा है। जिसने इस फॉर्मेट के विश्व कप में भी खूब करामात दिखायी। अजमल ने टी20 विश्व कप में 2009 से 2014 तक केवल 4 एडिशन ही खेले जिसमें उन्होंने 23 मैचों में 36 विकेट अपने नाम दर्ज किए। उन्होंने 17 से भी कम की औसत और 7 से भी कम की इकॉनोमी अपने नाम दर्ज की।

3. लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)- 38 विकेट

विश्व क्रिकेट में यॉर्कर के महारथी के रूप में नाम स्थापित करने वाले लसिथ मलिंगा को बच्चा-बच्चा जानता है। लंबे घने बालों और अजीब सी एक्शन वाले इस श्रीलंकाई गेंदबाज ने सीमित ओवर की क्रिकेट में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया है। इन्होंने श्रीलंका की टीम के लिए सालों से जो रोल निभाया वो अपने आप में बहुत ही बड़ा रहा है। लसिथ मलिंगा की बात करें तो ये टी20 फॉर्मेट के बहुत ही काबिल गेंदबाज थे, जो अकेले दम पर किसी भी ओवर में मैच पलट दिया करते थे। उन्होंने 2007 से 2014 तक 31 टी20 विश्व कप मैच खेले। इसमें उन्होंने अपने नाम 38 विकेट दर्ज किए। मलिंगा ने 20.07 की औसत और 7.73 की इकॉनोमी से प्रदर्शन किया। वो एक बार पारी में 5 विकेट लेने का भी कमाल करने में सफल रहे।

2. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)- 39 विकेट

विश्व क्रिकेट के जब भी महान ऑलराउंडर्स खिलाड़ियों की बात होती है, तो पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी को कैसे भुलाया जा सकता है। इस क्रिकेटर ने खासकर टी20 क्रिकेट में अपने आपको एक बहुत ही जबरदस्त खिलाड़ी के रूप में पेश किया, जो ना केवल अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी से खूब जलवा दिखाते थे। टी20 विश्व कप इतिहास में शाहिद अफरीदी का नाम बहुत ही अदब से लिया जाता है। उन्होंने 2007 में खेले पहले एडिशन से लेकर 2016 तक पाकिस्तान के लिए अपनी सेवाएं दी। इस दौरान उन्होंने 34 मैच खेले और दूसरे सबसे ज्यादा 39 विकेट झटके। उन्होंने साथ ही 23.25 की औसत और 6.71 की इकॉनोमी अपने नाम दर्ज करायी। अफरीदी 2 बार 4 विकेट हॉल लेने में कामयाब रहे

1. शाकीब अल हसन (बांग्लादेश)- 41 विकेट

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी शाकीब अल हसन विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स खिलाड़ियों में शुमार हैं। शाकीब अल हसन सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट में बांग्लादेश की टीम के लिए खेलते आ रहे हैं। मौजूदा कप्तान शाकीब अल हसन का टी20 फॉर्मेट में भी काफी जबरदस्त रूतबा रहा है। जहां उन्होंने बल्लेबाजी से भी ज्यादा गेंदबाजी से हाथ दिखाएं हैं। इस बांग्लादेशी खिलाड़ी की बात करें तो तीनों ही फॉर्मेट में खेल रहे हैं, जहां खूब छाए रहे हैं। शाकीब ने टी20 क्रिकेट विश्व कप में पहले ही इवेंट से अपना दम दिखाया है। वो अब तक टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट ले चुके हैं। उन्होंने अब तक 31 मैचों में 17.29 की औसत और 6.43 की इकॉनोमी से 41 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान वो 3 बार 4 विकेट ले चुके हैं।