Home क्रिकेट ICC ODI WC Schedule 2023: वर्ल्ड कप का शेड्यूल हुआ जारी, देखें टीम...

ICC ODI WC Schedule 2023: वर्ल्ड कप का शेड्यूल हुआ जारी, देखें टीम इंडिया कब और कहां किसके खिलाफ लेगी टक्कर

1860

ICC ODI WC Schedule 2023: क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ने मंगलवार को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आफिशियल शेड्यूल घोषित कर दिया है। भारत की मेजबानी में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस महासमर की शुरुआत 5 अक्टूबर को अहमदाबाद ग्राउंड में होगी। आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। फाइनल मैच भी अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में ही शेड्यूल किया गया है। पिछले कईं दिनों से फैंस को शेड्यूल का इंतजार था, आखिरकार उनका इंतजार अब थम गया है।

ICC ODI WC Schedule 2023
ICC ODI WC Schedule 2023

5 अक्टूबर से होगा वर्ल्ड कप आगाज, 19 नवंबर को अहमदाबाद में होगा फाइनल

भारत पहली बार अकेले आईसीसी वनडे वर्ल्ड की मेजबानी करने जा रहा है। वर्ल्ड कप में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। आईसीसी और बीसीसीआई के द्वारा तय किए गए 10 वेन्यू पर ये मैच कुल 46 दिनों में संपन्न कराएं जाएंगे। जिसमें अहमदाबाद को ओपनिंग और फाइनल मैच के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है। तो वहीं मुंबई के वानखेड़े और कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में दोनों सेमीफाइनल मैच होने हैं।

ICC ODI WC Schedule 2023
ICC ODI WC Schedule 2023

ये भी पढ़े- ICC Test Ranking: बैटिंग रैंकिंग में जो रूट का जलवा, एक बार फिर से ताज किया अपने नाम, टॉप-10 में टीम इंडिया का केवल एक बल्लेबाज शामिल

टीम इंडिया 8 अक्टूबर से करेगी अपने मिशन वर्ल्ड कप जीतो की शुरुआत

इस टूर्नामेंट की शुरुआत जहां 5 अक्टूबर को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और रनअप रही न्यूजीलैंड के बीच होगा। तो वहीं इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम अपने मिशन वर्ल्ड कप का आगाज 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी, जो मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया अपना दूसरा मैच 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ देश की राजधानी दिल्ली में खेलेगी।

भारतीय टीम 15 अक्टूबर को लेगी पाकिस्तान से लोहा

रोहित शर्मा एंड कंपनी 15 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ जंग के लिए मैदान में उतरेगी। अहमदाबाद में होने वाले इस मैच को इस वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा यानी महामुकाबला माना जा रहा है, जिसका रोमांच किसी फाइनल मैच से कम नहीं होने वाला है। इसके बाद टीम इंडिया अपने मैच एक के बाद एक पूरे करेगी और अपना अंतिम लीग राउंड मैच 11 नवंबर को बैंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में क्वालिफायर-2 के साथ खेलेगी।

तो चलिए शेड्यूल सामने आने के बाद आपको सूचीबद्ध तरीके से भारतीय क्रिकेट टीम के पूरा शेड्यूल बताते हैं, तो आज ही कर ले टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल नोट….

भारत के सभी मैचों का शेड्यूल

क्र.सं.तारीखमैचवेन्यू
18 अक्टूबरभारत बनाम ऑस्ट्रेलियाचेन्नई
211 अक्टूबरभारत बनाम अफगानिस्तानदिल्ली
315 अक्टूबरभारत बनाम पाकिस्तानअहमदाबाद
419 अक्टूबरभारत बनाम बांग्लादेशपुणे
522 अक्टूबरभारत बनाम न्यूजीलैंडधर्मशाला
629 अक्टूबरभारत बनाम इंग्लैंडलखनऊ
72 नवंबरभारत बनाम क्वालिफायर-1मुंबई
85 नंवंबरभारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाकोलकाता
911 नवंबरभारत बनाम क्वालिफायर-2बैंगलुरू