Home क्रिकेट ICC Test Ranking: बैटिंग रैंकिंग में जो रूट का जलवा, एक बार...

ICC Test Ranking: बैटिंग रैंकिंग में जो रूट का जलवा, एक बार फिर से ताज किया अपने नाम, टॉप-10 में टीम इंडिया का केवल एक बल्लेबाज शामिल

1317

ICC Test Ranking: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के खत्म होने के अगले ही दिन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को खत्म हुए एक रोमांचक टेस्ट मैच के बाद अगले दिन यानी बुधवार को आईसीसी की ताजा रैंकिंग सामने आयी है। जिसमें कईं उलटफेर देखने को मिले हैं। जहां ऑस्ट्रेलिया के कुछ दिग्गज बल्लेबाजों को नुकसान उठाना पड़ा है, वहीं इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट को बड़ा फायदा पहुंचा है।

ICC Test Ranking
ICC Test Ranking

जो रूट ने हासिल की टेस्ट बैटिंग रैंकिंग की बादशाहत

इस ताजा जारी रैंकिंग में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज जो रूट ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर एक बार फिर से टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में बादशाहत हासिल कर ली है। जो रूट ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 118 और 46 रनों की बेहतरीन पारियों के साथ ही पहले नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पछाड़ते हुए नंबर-1 का ताज हासिल कर लिया, वहीं मार्नस लाबुशेन को इस मैच में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा और वो सीधे तीसरे नंबर पर पिछड़ गए हैं।

ICC Test Ranking
Joe Root

ये भी पढ़े- MS Dhoni: महेन्द्र सिंह धोनी क्यों बने महान क्रिकेटर, आकाश चोपड़ा ने 19 साल पहले का एक किस्सा सुनाकर बतायी वजह

स्टीवन स्मिथ और ट्रेविस हेड को हुआ बड़ा नुकसान

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियम्सन को लाबुशेन की खराब बल्लेबाजी का फायदा हुआ और वो अब 883 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। लाबुशेन 877 अंक लेकर तीसरे ऑस्ट्रेलिया के ही ट्रेविस हेड को भी नुकसान हुआ है जो अब तीसरे स्थान से चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 5वें नंबर पर यथावत बने हुए हैं। तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को भी इस मैच में कुछ खास योगदान नहीं देने का काफी नुकसान हुआ है जो 4 स्थानों की फिसलन के साथ छठे पायदान पर खिसक गए हैं।

भारत से केवल ऋषभ पंत हैं टॉप-10 का हिस्सा

एजबेस्टन में खेले गए इस टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को अच्छा फायदा हुआ है, जिन्होंने 141 और 65 रन की पारियां खेलकर 9वें स्थान से 7वें स्थान पर छलांग लगाई है। 8वें स्थान पर न्यूजीलैंड के डैरिल मिचेल और 9वें स्थान पर श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने मौजूद हैं। टीम इंडिया से टॉप-10 में केवल एक बल्लेबाज ऋषभ पंत हैं, जो दसवें पायदान पर हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा 12वें, विराट कोहली 14वें तो वहीं पुजारा 25वें स्थान पर हैं। रैंकिंग से साफ होता है कि टीम इंडिया के बल्लेबाजों का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से इतना खास नहीं रहा है।