Home क्रिकेट Happy Birthday MSD: 43 बरस के हुए माही, अपने क्रिकेट करियर में...

Happy Birthday MSD: 43 बरस के हुए माही, अपने क्रिकेट करियर में किए हैं वो कारनामें जो नहीं कर सका कोई दूजा

70

Happy Birthday MSD:  बार-बार दिन ये आए… बार-बार दिल ये गाए… जियो हजारों साल… ये हमारी आरजू…. हैप्पी बर्थ टू यू… हैप्पी बर्थ डे टू यू…. जी हां… यहीं हमारी आरजू है कि हमारे लीजेंड कैप्टन माही का जीवन में ये दिन बार-बार आता रहे। टीम इंडिया के महान कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने आज अपने जीवन के 43 बरस पूरे कर लिए हैं और 44वें साल में एन्ट्री कर चुके हैं। महेन्द्र सिंह धोनी के 43वें जन्मदिन को पूरे भारत में उनके फैंस सेलिब्रेट कर रहे हैं तो वहीं क्रिकेट गलियारों से उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं मिल रही हैं।

Happy Birthday MSD
Happy Birthday MSD

43 साल के हुए धोनी, 16 साल तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए दी अपनी सेवा

भारत के सबसे महान और अभूतपूर्व कप्तान रहे महेन्द्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ। तब बिहार का हिस्सा रहने वाला रांची आज झारखंड की राजधानी है। पान सिंह धोनी और देवकी देवी के घर पर आज से ठीक 43 साल पहले एक बच्चे की किलकारी गूंज… जो बच्चा आगे जाकर भारतीय क्रिकेट की आन-बान और शान बना जो कईं लोगों का आइडल बना। महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने जीवन के 23वें बरस टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू किया। और करीब 16 साल तक भारतीय क्रिकेट टीम की सेवा करते रहे।

Happy Birthday MSD
Happy Birthday MSD

ये भी पढ़े- Team India Schedule: टी20 वर्ल्ड कप 2026 से पहले टीम इंडिया खेलेगी 40 से ज्यादा टी20 मैच, सामने आया पूरा शेड्यूल

लीजेंड कप्तान से लेकर लीजेंड विकेटकीपर बैट्समैन तक का किया सफर तय

महेन्द्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहा। अपने 16 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में वो लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी करते रहे। उन्होंने तीनों फॉर्मेट में कप्तानी की और अपने नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया। साल 2007 में धोनी को पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी मिली, जब वो टी20 फॉर्मेट में कप्तान बने। इसके बाद धीरे-धीरे वो वनडे और टेस्ट फॉर्मेट के भी कप्तान बन गए। धोनी ने साल 2017 तक टीम इंडिया की कमान संभाली।

कप्तान के रूप में माही का जबरदस्त रिकॉर्ड, आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीते

महेन्द्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफलतम कप्तान रहे। इन्होंने अपनी लीडरशिप में इंटरनेशनल क्रिकेट में सफलता के कईं झंड़े गाड़ें उन्होंने बतौर कप्तान टीम इंडिया के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जिसमें से उन्होंने 27 मैच में जीत दिलायी तो वहीं 18 मैच में टीम को हार मिली, इसके अलावा 15 मैच ड्रॉ रहे। वनडे में धोनी ने 200 मैच में कप्तानी का जिम्मा संभाला, जिसमें 110 मैच में जीत हासिल की, तो वहीं 74 मैच में हार मिली, 16 मैच बेनतीजा रहे। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में माही ने 74 में से 41 मैच में जीत हासिल की, तो वहीं 28 मैच में हार मिली और 3 मैच का परिणाम नहीं निकल सका। सबसे खास बात ये रही कि धोनी ने अपनी कप्तानी में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप, आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीते और ऐसा करने वाले इकलौते कप्तान रहे।

ये भी पढ़े- MS Dhoni: इस महान खिलाड़ी ने की थी महेन्द्र सिंह धोनी में छुपी लीडरशिप स्किल्स की पहचान, शायद नहीं जानते होंगे आप

धोनी के इंटरनेशनल करियर पर एक नजर…

महेन्द्र सिंह धोनी का इंटरनेशनल करियर भी काफी जबरदस्त रहा। उन्होंने कप्तानी से लेकर बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज अपने आपको ऊंचाईयों तक पहुंचाया। धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को वनडे मैच में अपने इंटरनेशनल करियर का डेब्यू किया और वो 2019 वर्ल्ड कप तक खेलते रहे। इस दौरान धोनी ने 90 टेस्ट मैच में करीब 38 की औसत से 6 शतक और 33 अर्धशतकों की मदद से 4876 रन बनाए। वनडे में उन्होंने 350 मैच खेले, जिसमें 50.51 की औसत से 10 शतक और 73 अर्धशतकों से 10773 रन बनाए। टी20 इंटरनेशनल में धोनी के नाम 98 मैचों में 1617 रन हैं, जिसमें वो 2 अर्धशतक लगा सके। तीनों फॉर्मेट में मिलाकर धोनी ने कुल 629 कैच और 195 स्टंपिंग की।