Home क्रिकेट Fastest T20i Century for India:टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में...

Fastest T20i Century for India:टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3 सबसे तेज शतक, इन दिग्गजों के साथ जुड़ा अभिषेक शर्मा का नाम

150

Fastest T20i Century for India: टी20 फॉर्मेट ने बल्लेबाजी करने की परिभाषा को ही बदल दिया है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों को खूब बोलबाला देखने को मिलता है, तभी तो आए दिन बल्लेबाज वो रिकॉर्ड अपने नाम कर जाते हैं, जिसकी कल्पना तक नहीं की जा सकती है। टी20 फॉर्मेट में अब रन बनाने की रफ्तार इस कदर बढ़ गई है कि बल्लेबाज बहुत ही कम गेंदों में ही शतक तक पहुंच जाते हैं। इस फॉर्मेट में एक से एक तेज शतक देखे गए हैं, जिसमें भारतीय बल्लेबाज भी पीछे नहीं रहे हैं।

Fastest T20i Century for India
Abhishek Sharma

भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल की सबसे तेज 3 सेंचुरी

टीम इंडिया के लिए टी20 फॉर्मेट में शतक बनाने वाले बल्लेबाज खूब रहे हैं, जिसमें टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का कारनामा करने में भी बल्लेबाज हैं। इस रिकॉर्ड में अब एक और नाम युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा का जुड़ गया है। आईपीएल में ऑरेंज आर्मी के साथ धमाका करने वाले अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ रविवार को सिर्फ 46 गेंद में शतक ठोक दिया। इसके साथ ही वो भारत की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज 3 सेंचुरी….

ये भी पढ़े- T20 International Debut: 4 भारतीय बल्लेबाज जो अपने टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में नहीं खोल सके खाता, अभिषेक शर्मा का भी जुड़ा नाम

3. केएल राहुल/ अभिषेक शर्मा- 46 गेंद

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने की लिस्ट में तीसरे नंबर पर अभिषेक शर्मा संयुक्त रूप से केएल राहुल के साथ आ गए हैं। केएल राहुल के नाम 46 गेंद में शतक बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में इस शतक को लगाने का कमाल किया था। उन्होंने इस पारी के दौरान 12 चौके और 4 छक्के लगाए थे। केएल राहुल के बाद अब अभिषेक शर्मा का नाम भी जुड़ गया है। उन्होंने 2024 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 46 गेंद में ही शतक लगाने का कमाल किया। अभिषेक ने अपनी पारी में 7 चौके और 8 छक्के लगाए।

Fastest T20i Century for India
KL Rahul

2. सूर्यकुमार यादव- 45 गेंद

टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के नाम है। विश्व क्रिकेट में इस वक्त टी20 फॉर्मेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 शतक हैं, जिसमें से एक शतक तो उन्होंने सिर्फ 45 गेंद में लगाया है। साल 2023 में ही सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में सिर्फ 45 गेंद में शतक लगाया था। इस मैच में उन्होंने 51 गेंद में 7 चौके और 9 छक्कों से 112 रन की नाबाद पारी खेली थी।

Fastest T20i Century for India
Suryakumar Yadav

1. रोहित शर्मा- 35 गेंद

    टी20 वर्ल्ड कप के चैंपियन कप्तान रोहित शर्मा इस फॉर्मेट के एक चैंपियन बल्लेबाज रहे हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले हिटमैन रोहित शर्मा ने अब संन्यास ले लिया है। हाल ही में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप का ताज दिलाने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट को बाय-बाय कह दिया, लेकिन उनके नाम इस फॉर्मेट का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है। रोहित शर्मा ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ केवल 35 गेंद में शतक ठोका था। यहां पर रोहित के बल्ले से 12 चौके और 10 छक्के निकले थे।

    Fastest T20i Century for India
    Rohit Sharma