Home क्रिकेट Dinesh karthik Retirement: दिनेश कार्तिक ने आईपीएल को कहा अलविदा, जानें कैसा...

Dinesh karthik Retirement: दिनेश कार्तिक ने आईपीएल को कहा अलविदा, जानें कैसा रहा है कार्तिक का 17 साल का आईपीएल करियर

468

Dinesh karthik Retirement: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का खिताब जीतने का सपना टूट गया। बुधवार को अहमदाबाद में इस सीजन के एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को राजस्थान रॉयल्स से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में हार के साथ ही एक बार फिर से आरसीबी खिताब से चूक गई। आरसीबी की हार से उनका सफर थम गया, तो साथ रेड एंड गोल्ड आर्मी के दिग्गज खिलाड़ी दिनेश कार्तिक का आईपीएल करियर का सफर भी थम गया है।

Dinesh karthik Retirement
Dinesh karthik Retirement

दिग्गज विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने आईपीएल करियर को कहा अलविदा

जी हां… दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने एलिमिनेटर मैच के खत्म होते ही इंडियन प्रीमियर लीग को अलविदा कह दिया है। कार्तिक ने अपने 17 साल के आईपीएल करियर को बाय-बाय कह दिया। अहमदाबाद में खेले गए इस मैच में जैसे ही राजस्थान रॉयल्स ने विनिंग शॉट खेला, इसके बाद ही दिनेश कार्तिक ने पैवेलियन की तरफ लौटते वक्त अपने विकेटकीपिंग ग्लव्ज निकालकर फैंस का आभाग व्यक्त किया। तो साथ ही आरसीबी की टीम के खिलाड़ियों ने दिनेश कार्तिक के पीछे चलते हुए उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

Dinesh karthik Retirement
Dinesh karthik Retirement

ये भी पढ़े-T20 World Cup 2024: वर्ल्ड चैंपिंयन टीम इंग्लैंड को लग सकता है बड़ा झटका, आईपीएल से स्वदेश लौटते ही ये स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल

दिनेश कार्तिक के नाम आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड

दिनेश कार्तिक आईपीएल के इतिहास के पहले ही सीजन से खेल रहे हैं, उन्होंने 2008 में इस लीग के पहले सीजन में दिल्ली डेयर डेविल्स की जर्सी में डेब्यू किया। इसके बाद से वो लगातार इस सीजन में खेल रहे हैं। कार्तिक ने आईपीएल में कईं टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने मुंबई इंडियंस, गुजरात लॉयंस, कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की जर्सी में खेले हैं। कार्तिक आईपीएल के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने इस मेगा इवेंट में 257 मैच खेले हैं, उनसे ज्यादा मैच सिर्फ एमएस धोनी ने 264 मैच खेले हैं।

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में 4842 रन और 182 डिसमिसल्स

इस विकेटकीपर बल्लेबाज के आईपीएल करियर रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने अपने आईपीएल करियर में कुल 257 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 26.31 की औसत और 135.36 की स्ट्राइक रेट से 4842 रन बनाए। कार्तिक ने इस दौरान 22 अर्धशतक लगाए। उनका बेस्ट स्कोर 97* रन रहा। डीके सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में फिलहाल 10वें नंबर के बल्लेबाज हैं। दिनेश कार्तिक ने ना सिर्फ बल्ले से बल्कि विकेटकीपिंग से भी खास योगदान दिया है। कार्तिक ने आईपीएल के करियर में 145 कैच और 37 स्टंपिंग की। वो धोनी के बाद सबसे सफलतम विकेटकीपर रहे हैं।