Home क्रिकेट घरेलू क्रिकेट में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला,...

घरेलू क्रिकेट में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, रणजी ट्रॉफी समेत अलग-अलग टूर्नामेंट के नियमों में होंगे बड़े बदलाव

199

BCCI : भारतीय क्रिकेट में इस समय आईपीएल का खेल खेला जा रहा है. आईपीएल 2024 का सीजन अब अपनी समाप्ति के ओर बढ़ गया है. आईपीएल 2024 के सीजन के सीजन का फाइनल मुक़ाबला 26 मई को खेला जाएगा। आईपीएल 2024 (IPL 2024) के सीजन समाप्त होने के कुछ महीनों के अंदर ही भारतीय घरेलू क्रिकेट के मुक़ाबले खेले जाएंगे। जिसमें रणजी ट्रॉफी, विजय हज़ारे ट्रॉफी, सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी, ईरानी कप, दिलीप ट्रॉफी समेत कई तरह के टूर्नामेंट खेले जाएंगे.

BCCI

भारत के अगले घरेलू सीजन में दो टीमों के बीच में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए बीसीसीआई (BCCI) की गवर्निंग कौंसिल समेत टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, चीफ़ सिलेक्टर अजीत अगरकर और हेड कोच राहुल द्रविड़ ने साथ मिलकर एक बड़ा फैसला लिया है. जिसमें घरेलू क्रिकेट में होने वाले सभी टूर्नामेंट में बड़े बदलाव करने पर विचार किया गया है.

रणजी ट्रॉफी से शुरू होगा घरेलू सीजन

बीसीसीआई (BCCI) के वर्किंग कमेटी द्वारा बनाए गए प्रस्ताव के बाद ऐसा माना जा रहा है कि अगले घरेलू सीजन से रणजी ट्रॉफी से भारतीय क्रिकेट में डोमेस्टिक सीजन की शुरुआत होगी और वाइट बॉल क्रिकेट के मुक़ाबले रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के ग्रुप स्टेज के पहले 6 मुक़ाबले के बाद खेले जाएंगे. इस आधार पर देखा जाए तो यह माना जा सकता है कि अगले घरेलू क्रिकेट सीजन से रणजी ट्रॉफी का आयोजन एक फेस नहीं बल्कि दो फेस में किया जाएगा.

यह भी पढ़े : दरभंगा के इस लाल की जगह साढ़े छह फीट लंबे तेज गेंदबाज की हुई GT में एंट्री, पहले भी अपनी गेंदबाजी का दिखा चूके है जलवा

सीके नायडू टूर्नामेंट में नहीं होंगे टॉस

बीसीसीआई (BCCI) के द्वारा प्रस्तावित ड्राफ्ट के अनुसार ऐज ग्रुप क्रिकेट में खेले जाने वाले सीके नायडू टूर्नामेंट में अब टॉस का रोल पूरी तरह से समाप्त हो जायेगा. ऐसा माना जा रहा है कि अब इस टूर्नामेंट में मेहमान टीम के पास पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी का विकल्प चुनने का मौका होगा। अगर यह रूल दोनों टीमों के बीच में होने वाले मुक़ाबले में प्रतिस्पर्धा बनाए रखने में सफल रहता है तो आने वाले समय यह रूल अन्य घरेलू टूर्नामेंट में भी इम्प्लीमेंट किया जा सकता है.

यह भी पढ़े : आईपीएल 2024 के साथ केएल राहुल ही नहीं, इन 2 कप्तानों की भी कप्तानी से हो सकती है छुट्टी