jasprit bumrah
jasprit bumrah

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जहाँ  पिच पर दोनों पक्षों को मजबूत होना बेहद जरुरी है जैसे बल्लेबाजी और गेंदबाजी, अगर बल्लेबाजी और गेंदबाजी में से कोई एक पक्ष कमजोर हो जाता है तो तख़्त पलटते देर नहीं लगती|

एशिया कप 2022 में ऐसे कई कमाल के युवा और अनुभवी बल्लेबाजों का सम्मेलन होगा। लेकिन इन बल्लेबाजों को टक्कर देने के लिए कई बेहतरीन गेंदबाज भी होंगे। इस टूर्नामेंट में भारत के एक्सप्रेस जसप्रीत बुमराह हो सकते थे| अगर वो फिट होते और टीम में शामिल होते, फिर भी मैदान पर रोमांचक प्रतिभाओं का प्रदर्शन जारी रहेगा।

गेंदबाजों को खेल में एक अहम् श्रेणी का माना जाता है, हालाँकि बड़े टूर्नामेंट को जीतने के लिए एक रचनात्मक गेंदबाज़ों को होना आवश्यक है| चलिए एक नजर डालते है एशिया कप 2022 के गेंदबाजों के ऊपर:

ये भी पढ़े: एशिया कप 2022: कौन समझता है यूएई के पिच की अनुकूलता को भारत या पाकिस्तान, विराट कोहली की वापसी एशिया कप में, भारत और पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग इलेवन

एशिया कप 2022 में भारत के शीर्ष गेंदबाज युजवेंद्र चहल  हैं:

एशिया कप 2022 में भारत के शीर्ष गेंदबाज युजवेंद्र चहल

भारतीय क्रिकेट व आईपीएल के लेगब्रेक गुगली गेंदबाजी शैली में पारंगत युजवेंद्र चहल के पास साबित करने के लिए कई बिंदु हैं। चहल अबतक T20I में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चयनकर्ताओं को उन्हें पिछले टी20 विश्व कप में न चुनने का पछतावा हो जो संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था। चहल सबसे साहसी क्रिकेटरों में से एक हैं और वह हमेशा आक्रामक रहते हैं। वह विकेट लेने के लिए उत्सुक है, भले ही इसका मतलब कुछ अतिरिक्त रनों के लिए जाना हो।

एशिया कप 2022 में श्रीलंका के शीर्ष गेंदबाज वानिंदु हसरंगा  हैं:

एशिया कप 2022 में श्रीलंका के शीर्ष गेंदबाज वानिंदु हसरंगा 

वानिंदु हसरंगा इस एशिया कप टूर्नामेंट में सबसे रोमांचक खिलाड़ियों में से एक है। आईपीएल 2022 सीज़न में खेल के महान खिलाड़ियों पर हावी होने के बाद, हसरंगा ने अपनी योग्यता साबित की है। हसरंगा श्रीलंकाई क्रिकेट के गिरे हुए गौरव को फिर से वापस करने के लिए उत्सुक होंगे। एक राष्ट्र के रूप में श्रीलंका भी परीक्षण के समय का सामना कर रहा है। ऐसे में हसरंगा और उनकी टीम मैदान पर शानदार प्रदर्शन करने की इच्छुक होगी। हसरंगा गुगली के कारनामे से जाने जाते है, और उनके गुगली को खेलना बड़े से बड़े सलामी बल्लेबाजों को भी मुश्किल होता है| यह उनके तेज राउंड-आर्म एक्शन के कारण है।

ये भी पढ़े: एशिया कप 2022: एशिया कप के लिए सभी टीमें, जानिए किसने पहले किया स्क्वाड का खुलासा

एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के शीर्ष गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी हैं:

एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के शीर्ष गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी बल्लेबाजी क्रम में पाकिस्तान का एक मात्रा उम्मीद है | अफरीदी अपने उत्कृष्ट गेंदबाजी से विश्व क्रिकेट में उनका अच्छा प्रदर्शन रहा है। शाहीन शाह अफरीदी चोटिल होने से  पिछले कुछ समय से क्रिकेट से बाहर हैं लेकिन वह अभी शानदार वापसी के होड़ में लगे है अन्य खिलाड़ियों के भांति। वह उस गेंद को हाथ में लेकर गंभीर नुकसान कर सकते हैं। शाहीन रोहित शर्मा और केएल राहुल को गेंदबाजी करने के लिए तैयार होंगे क्योंकि वे दोनों बल्लेबाज को बाये हाथ के गेंदबाजों की गति के खिलाफ संघर्ष करने का इतिहास रहा है।

एशिया कप 2022 में भारत के शीर्ष गेंदबाज अर्शदीप सिंह हैं:

एशिया कप 2022 में भारत के शीर्ष गेंदबाज अर्शदीप सिंह

भारतीय युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने डेथ बॉलिंग में अपनी सटीकता से सभी को प्रभावित किया। उनकी डेथ बॉलिंग शैली बहुत अच्छी है। अर्शदीप ने पिछले कुछ वर्षों में अपने खेल में तेजी से सुधार किया है। वह एक रोमांचक प्रतिभा वाले कुशल गेंदबाज है। वह पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल और कमलेश नागरकोटी के कुलीन वर्ग के हैं। अर्शदीप एक संपूर्ण टी20 पैकेज है। वह टीम को शुरुआत में नए गेंद के साथ 1 या 2 अच्छे ओवर देता है, और इस सीजन एशिया कप में उनके ऊपर कुशलता से गेंदबाजी करेने की ज़िम्मेदारी भी होगी|

ये भी पढ़े: ASIA CUP 2022: एशिया कप के लिए टीम इंडिया की 4 बल्लेबाजी जोड़ी, विराट कोहली और सभी टीम के दस्ते

एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के शीर्ष गेंदबाज फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी हैं:

एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के शीर्ष गेंदबाज फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी

एशिया कप में बेहतरीन गेंदबाजों की सूची में एक और तेज गेंदबाज अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी हैं। फारूकी आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा थे। वह शाहीन और अर्शदीप सिंह की तरह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। फारूकी गेंद को दाहिने हाथ में स्विंग करा सकते हैं। वह लगभग 135 से 140 के रफ़्तार से गेंदबाजी करते हैं और अफगानिस्तान के पहले खतरनाक तेज गेंदबाज हैं।

एशिया कप 2022 में भारत और पाकिस्तान का स्क्वाड

एशिया कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के फुल स्क्वाड के लिए क्लिक करें|