jhulan
Indian Women Cricket Star Jhulan Goswami

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की महान खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कहने का मन बना लिया है। कुछ ही महीनों के बाद 40 बरस की होने जा रही इस दिग्गज गेंदबाज ने अचानक ही शनिवार को संन्यास लेने की तारीख का ऐलान कर दिया है। झूलन गोस्वामी के संन्यास की घोषणा के साथ ही कई भारतीय क्रिकेट फैंस के दिल टूट गए।

झूलन गोस्वामी ने किया संन्यास का ऐलान

विश्व महिला क्रिकेट इतिहास में सबसे सफलतम तेज गेंदबाज रही झूलन गोस्वामी सालों से वूमंस टीम इंडिया के लिए अपनी सेवाएं दे रही हैं, लेकिन अब उन्होंने अपने करियर को बढ़ती उम्र के बीच थामने का फैसला कर ही दिया।

इस स्टार महिला क्रिकेटर ने केवल 19 साल की उम्र में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। उन्होंने पहला मैच इंग्लैंड की महिला टीम के खिलाफ खेला था। अब वो अपने करियर को खत्म भी इंग्लैंड के खिलाफ ही करेंगी, जो अपना अंतिम वनडे मैच 24 सितंबर को इंग्लैंड से होने वाली वनडे सीरीज में खेलेगी।

20 साल के करियर को अलविदा कहने का फैसला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे के लिए शुक्रवार को ही चयन किया गया। इस सीरीज के तहत टीम इंडिया अंग्रेजों के साथ 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। वनडे सीरीज के लिए कई महीनों बाद झूलन गोस्वामी की वापसी हुई थी। इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी होने के एक दिन बाद ही उन्होंने विदाई की घोषणा कर दी।

भारत की ये दिग्गज तेज गेंदबाज अपना अंतिम वनडे मैच इसी साल न्यूजीलैंड में खेले गए महिला वनडे विश्व कप के दौरान खेली थी। उन्होंने अंतिम मैच मार्च में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। इस विश्व कप के दौरान ही उन्होंने महिला विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया था।  उन्होंने महिला वनडे विश्व कप में 34 मैचों में 43 विकेट हासिल किए।

बहुत ही प्रभावशाली रहा है झूलन गोस्वामी का करियर

बंगाल के नादिया जिले में 25 नवंबर 1982 को जन्म लेने वाली झूलन गोस्वामी ने 20 साल तक भारत के लिए खेलते हुए अभूतपूर्व योगदान दिया। इस दिग्गज खिलाड़ी के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो इन्होंने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान 12 टेस्ट, 201 वनडे और 68 टी20आई मैच खेले हैं। इस दौरान झूलन ने टेस्ट में 44, वनडे में 252 और टी20आई में 56 विकेट अपने नाम किए हैं।

झूलन हैं महिला वनडे इतिहास में 250 विकेट लेने वाली इकलौती गेंदबाज

महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में बंगाल एक्सप्रेस 250 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाली इकलौती गेंदबाज है। ये मुकाम भी उन्होंने इसी साल महिला विश्व कप के दौरान हासिल किया था। झूलन के बाद महिला वनडे क्रिकेट में कोई गेंदबाज 200 विकेट भी नहीं ले सकी हैं। अब भारतीय महिला क्रिकेट में झूलन गोस्वामी के संन्यास के साथ ही एक युग की समाप्ति हो जाएगी।