Home क्रिकेट इन 5 गेंदबाजो के नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट की एक पारी...

इन 5 गेंदबाजो के नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने का रिकाॅर्ड ।

Best-Spinner-in-the-World
Best-Spinner-in-the-World1

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 5 विकेट लेना एक गेंदबाज के लिए बहुत बडी़ उप्लब्धी मानी जाती है । और ऐसा करना वो भी टेस्ट क्रिकेट में बिलकुल भी आसान नहीं होता हैं । इसमें बैट्समैन के पास बहुत टाईम होता है, और वे बहुत शम्भल कर बल्लेबाजि करते हैं । ऐसे में बल्लेबाज को आउट करना आसान नही होता और उसमें भी 5 बल्लेबाजों को आउट करना बहुत बड़ी बात होती है ।


आईये आज हम जानते हैं ऐसे 5 गेंदबाजो के बारे में जिन्होंने विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं ।


मुथैया मुरलीधरन
इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर श्रीलंका के पूर्व स्पीनर गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन
का नाम आता हैं । जिन्होंने अपने पुरे केरीयर में कुल 133 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 67 बार एक पारी में 5 विकेट या इससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया ।


शेन वार्न
इस लिस्ट में दुसरे नंबर पर आॅस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पीनर गेंदबाज शेन वार्न
का नाम आता है । जिन्होंने अपने पुरे केरीयर में कुल 145 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 37 बार एक पारी में 5 विकेट या इससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया ।


रिचर्ड हैडली
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के शानदार गेंदबाज रिचर्ड हैडली
का नाम आता है । जिन्होंने अपने पुरे केरीयर में कुल 86 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 36 बार एक पारी में 5 विकेट या इससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया ।


अनिल कुंबले
इस लिस्ट में नंबर चार पर भारत के स्पीनर अनिल कुंबले का नाम आता है । इन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए है और इन्होंने अपने पुरे केरीयर में कुल 132 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 35 बार एक पारी में 5 विकेट या इससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया ।


ग्लैन मैग्रा
इस लिस्ट में पाॅचवे नंबर पर आॅस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लैन मैग्रा
का नाम आता है । जिन्होंने अपने पुरे केरीयर में कुल 124 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 29 बार एक पारी में 5 विकेट या इससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया ।