Home क्रिकेट अंर्तराष्ट्रिय क्रिकेट में एसे 3 खिलाड़ी जो एक वनडे मुकाबले में शतक...

अंर्तराष्ट्रिय क्रिकेट में एसे 3 खिलाड़ी जो एक वनडे मुकाबले में शतक लगाने के साथ-साथ बाॅलिंग करते हुए 5 विकेट भी लिए ।

Paul-Collingwood
Top three all rounder five wicket and century in one day cricket

अंर्तराष्ट्रिय क्रिकेट में वनडे क्रिकेट का एक अलग ही अपना स्थान है । करोड़ो फैन्स इस फाॅर्मेट को बहुत पसंद करते हैं । इसका कारण है कि यह गेम 50 ओवरों का होता है और यह गेम 8-9 घंटे में खत्म भी हो जाता है, तथा यह बहुत ही रोमांचक होता है । वनडे क्रिकेट में एक से बढ़ कर एक क्रिकेटर हुए हैं । जिनके नाम हजारों रीकाॅर्ड दर्ज है ।


वनडे क्रिकेट में आॅलराउंडर खिलाड़ीयों का बड़ा महत्व होता है । क्योंकि आॅलराउंडर खिलाड़ी बल्लेबाजि के साथ-साथ गेंदबाजि भी अच्छी करते हैं और अपने दम पर मैच जिताने का दम रखते है । इसलिए वनडे क्रिकेट में हर टीम चाहती है कि उनके टीम में एक या दो आॅलराउंडर खिलाड़ी जरूर हो । तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अंर्तराष्ट्रिय क्रिकेट में एसे 3 खिलाड़ी जिन्होंने एक वनडे मुकाबले में शतक लगाने के साथ-साथ बाॅलिंग करते हुए 5 विकेट भी लिए हैं।


रोहन मुस्तफा:-
यू ए ई की अंर्तराष्ट्रिय क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन खिलाड़ी रोहन मुस्तफा ने साल 2017 में न्यू गिनी के खिलाफ हुए 8 वनडे मुकाबले के दौरान बल्लेबाजी करते हुए 109 रन बनाए थे । तथा जब गेंदबाजि कि बारी आई तेा इसमें भी बेहतरीन प्रर्दशन करते हुए रोहन ने 8.2 ओवर में मात्र 25 रन दे कर 5 महत्वपूर्ण विकेट लिए थे । रोहन के इस शानदार प्रर्दशन के चलते यू ए ई कि टीम ने न्यू गिनी को इस मुकाबले में 103 रनों से हराया ।


पाॅल काॅलिंगवुड:-
इंग्लैड क्रिकेट टीम के पुर्व और अंर्तराष्ट्रिय क्रिकेट के महान आॅलराउंडर खिलाड़ी पाॅल काॅलिंगवुड ने साल 2005 में बंगलादेश के खिलाफ वनडे क्रिकेट में शतकिये पारी खेली थी जिसमें काॅलिंगवुड ने मात्र 86 गेंदो का समना करते हुए 112 रनो कि एक शनदार तेज तर्रार पारी खेली थी । और जब गेंदबाजी कि बारी आयी तो इसमें भी काॅलिंगवुड ने बेहतरीन प्रर्दशन करते हुए मात्र 31 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे । इस मैच को इंग्लैड कि टीम ने 168 रनो से जिता था ।


सर विवियन रिचडर््स:-
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पुर्व और महान आॅलराउंडर खिलाड़ी सर विवियन रिचडर््स ने भी एक बार ऐसा कारनामा किया है । सर विवियन रिचडर््स ने साल 1987 में न्यूजिलैंड कि टीम के खिलाफ मात्र 113 गेंदो का सामना करते हुए 119 रन बनाये थे । और इसी मैच में गेंदबाजी करते हुए उन्होने अपने 10 ओवरो में मात्र 41 रन देकर 5 महत्वपुर्ण विकेट भी चटकाए थे । सर विवियन रिचडर््स अपनेे समय के सबसे ताबड़-तोड़ बल्लेबाज थे । उनके सामने बाॅलर बाॅलिंग करने से डरते थे ।