Home क्रिकेट 6 गेंद में 6 छक्के लगाने वाले ये हैं विश्व के सात...

6 गेंद में 6 छक्के लगाने वाले ये हैं विश्व के सात बल्लेबाज, लिस्ट में दो भारतीय दिग्गज भी हैं शामिल ।

Six Sixes in one over
Six Sixes in one over

क्रिकेट के हर फाॅर्मेट को दर्शक खुब इंज्वाय करते हैं । मगर जिस फाॅर्मेट में बल्लेबाज ज्यादा छक्का और चैका लगता हैं उस फाॅर्मेट का रोमांच चरम पर होता है । इसलिए आज के डेट में टी 20 और वनडे क्रिकेट को दर्शक खुब पसंद कर रहे हैं । किसी भी फाॅर्मेट में अगर आपका पंसदीदा बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहा हो और वो खुब छक्का और चैका लगा रहा हो तो दर्शको का रोमांच चरम पर होता है । इस गेम को लोग इतना पसंद करते है ।


वैसे तो हर बल्लेबाज छक्का और चैका लगाने का दम रखता है, मगर एक ही ओवर में लगातार 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाना एक शानदार और दिग्गज बल्लेबाज ही कर सकता हैं । तो आइये आज जानते है 6 गेंद में 6 छक्के लगाने वाले विश्व के सात बल्लेबाज बल्लेबाजों के बारे में जिसमें दो भारतीय भी शामिल हैं ।


गैरी सोबर्स (1968)
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम गैरी सोबर्स का आता है, जिन्होंने साल 1968 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लगातार 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाए ।


रवि शास्त्री (1984)
टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज और कोच रह चुके रवि शास्त्री का नाम इस लिस्ट में दुसरे नम्बर पर आता है । रवि शास्त्री ने सल 1984 में रणजी ट्राॅफी मैच के दौरान बड़ौदा के तिलक राज के लगातार 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाए ।


युवराज सिंह (2007)
6 गेंदो पर 6 छक्के लगाने वाले दुसरे भारतीय हैं युवराज सिंह जिन्होंने साल 2007 में टी 20 वल्र्ड कप के दौरान इंग्लैंड के गेंदबाल स्टुअर्ट ब्राॅड के खिलाफ लगातार 6 गेंदो पर 6 गगनचुम्बी छक्के लगाए थे ।


हर्शल गिब्स (2007)
इस लिस्ट में साउथ अफ्रिका के शानदार शलामि बल्लेबाज हर्शल गिब्स का नाम भी शामिल है । इन्होंने साल 2007 के वल्र्ड कप के दौरान नीदरलैंड के डाॅन वान बुंग के 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाए ।


राॅस विटली (2017)
वाॅस्टरशायर की तरफ से खेलने वाले राॅस विटली ने इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में यार्कशायर के स्पिनर कार्ल कर्वर के एक ही ओवर कि 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाए ।


हजरतुल्लाह जजई (2018)
अफगानिस्तान के बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई ने अफगानिस्तान प्रीमीयम लीग में काबुल ज्वाना की तरफ से खेलते हुए बलख लैजेंड्स के गेंदबाज अब्दुला मजारी के एक ही ओवर कि 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाए ।


लियो कार्टर (2020)
एक घरेलू टी 20 टूर्नामेंट में नाॅर्दर्न नाइट्स के खिलाफ न्यूजिलैंड के लियो कार्टर स्पिनर एंटन डेवसिच की ही ओवर कि 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाए । अभी तक ऐसा करने वाले ये सातवें बल्लेबाज रहे हैं ।