Home क्रिकेट आईये जानते है विश्व टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने...

आईये जानते है विश्व टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले टाॅप पाॅच बल्लेबाजों के बारे में ।

nathan-astle
nathan-astle

आज कल हर जगह टी 20 क्रिकेट कि धुम मची हुई है, लोग फटाफट क्रिकेट के खुब मजे ले रहे है । जहाॅ क्रिकेट कि बात हो तो टेस्ट क्रिकेट को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता । भले ही लोग टी 20 और वन डे क्रिकेट को ज्यादा तरजिह दे रहें हो मगर जो गहराईयाॅ टेस्ट क्रिकेट में है वो क्रिकेट के और किसी फाॅर्मेट में नहीं ।


आज हम बात करते है टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी बड़ी ताबड़ तोड़ बैटिंग कि और तेज दोहरे शतक लगा कर टेस्ट क्रिकेट को भी मजेदार बना दिया । ये विश्व के वो बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के हर फाॅर्मेट में अपने अलग ही अंदाज में ताबड़ तोड़ बैटिंग कि और दर्शकों का खुब मनोरंजन किया ।


इस लिस्ट में सबसे पहला नाम जो आता है वो हैं न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर नाथन एस्टल, इनके नाम विश्व टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रीकाॅर्ड अब तक दर्ज है । इन्होंने अब तक सबसे कम बाॅल में टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है । नाथन एस्टल ने सन 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में ये कारनामा किया था, और उन्होंने मात्र 153 गेंदो पर दोहरा शतक लगाया था ।


दुसरे नम्बर पर जो नाम है वो हैं इंग्लैंड के आॅलराउंडर खिलाड़ि बेन स्टोक, इन्होने भी दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ केपटाउन में खेलते हुए अपना दोहरा शतक मात्र 163 गेंदो में पुरा किया था । ये अभि भि इंग्लैंड टेस्ट टीम के महत्वपूर्ण क्रिकेटर है और ये ताबड़ तोड़ बैटिंग के साथ-साथ बाॅलिंग के लिए भी जाने जाते है ।


इस लिस्ट में तीसरा नाम जो आता है वो है भारतीय टीम के पूर्व औपनिंग बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग का, इन्होंने 2010 में श्रिलंका के विरूद्ध खेलते हुए यह कारनामा किया था । इन्होंने मात्र 168 गेंदो पर अपना दोहरा शतक पुरा किया । ये पुरे क्रिकेट कैरियर में तुफानि बैटिंग के लिए जाने जाते रहे और अभि भी लोग इनको इसी कारण पसंद करते है ।


पूर्व दक्षिण अफ्रिकी खिलाड़ि हर्षल गिब्स का नाम इस लिस्ट में चैथे नम्बर पर आता है । हर्षल गिब्स ने यह कारनामा 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन में खेलते हुए किया था । गिब्स ने मात्र 211 गेंदो का सामना करते हुए अपना दोहरा शतक पुरा किया था । गिब्स भी अपने जामाने में ताबड़-तोड़ बैटिंग के लिए ही जाने जाते थे ।


इस लिस्ट में पाॅचवा नाम जो है वो है ब्रैंडन मैकुलम का इन्होंने सन 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजि करते हुए यह कारनामा किया था । ब्रैंडन मैकुलम ने मात्र 216 गेंदो में 200 रन बनाये थे । ये भी अपने समय के हार्ड हीटर बल्लेबाज ही कहे जाते थे ।