Home क्रिकेट टाॅप चार भारतीये बल्लेबाज जिन्होंने वन डे क्रिकेट में एक ओवर...

टाॅप चार भारतीये बल्लेबाज जिन्होंने वन डे क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं ।

Top Four Scorer
one over Top Four Scorer

विश्व क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजी का हमेशा से दब-दबा रहा है । और भरतीय बल्लेबाजों के दुनिया भर में प्रशंसक हैं । चाहे टेस्ट क्रिकेट हो या वन डे या फिर टी 20 भारतीय बल्लेबाजों ने हर फाॅर्मेट में शानदार प्रर्दशन किया हैं । भारत ने अब तक दो बार वन डे वल्र्ड कप जिता है जबकि एक बार टी 20 वल्र्ड कप ।


आज हम आपको बता रहें हैं भारतीय टाॅप चार बल्लेबाज जिन्होंने वन डे क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं । इस लिस्ट में एक भारतीय गेंदबाज भी शामिल है । जो कि वल्र्ड क्रिकेट में अपने गेंदबाजि के लिए जाने जाते है । उन्होंने गेंदबाजि में भारत का बहुत दिनो तक अगुवाई किया है ।


1. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर ने बिते कुछ वर्षो में विश्व क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनायी हैं । अब वो भारत के एक महत्वपूर्ण बल्लेबाज हैं । उन्होंने भारत के लिए एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं । श्रेयस अय्यर ने यह कारनामा 2019 में विशाखापत्तनम में वेस्टइंडिज के खिलाफ किया था । अय्यर ने रोस्टन चेज के एक ओवर में 31 रन बनाये जिसमें उन्होंने चार छक्के और एक चैका लगाया ।


2. सचिन तेंदुलकर

विश्व क्रिकेट में सचिन तेेंदुलकर को कौन नहीं जानता, उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है । उनके नाम विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा रीकाॅर्ड दर्ज हैं । और उनके नाम भारतीय बल्लेबाजों में एक ओवर में दुसरा सबसे ज्यादा रन बनाने का रीकाॅर्ड भी दर्ज है । सचिन तेेंदुलकर ने 1999 में हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रिस ड्रम के ओवर में 28 रनों कि पारी खेली थी ।


3. जहीर खान


इस लिस्ट में मात्र एक गेंदबाज जहीर खान का नाम भी शामिल है । जहिर ने भारतीय क्रिकेट में गेंदबाजि में बड़े-बड़े कारनामें किये हैं । मगर बल्लेबाजि में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो तीसरे भारतीय हैं । उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ जोधपुर में हेनरी ओलंगा के एक ओवर में 27 रन बनाये थे । जिसमें उन्होंने चार छक्के लगाये थे ।


4. विरेंद्र सहवाग


विरेंद्र सहवाग दुनिया में विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं । तो उनका नाम इस लिस्ट में आना स्वभाविक हो जाता है । इन्होंने भी विश्व क्रिकेट में ताबड़-तोड़ बैटिंग करते हुए बहुत सारे रिकाॅर्ड अपने नाम किया है । इन्होंने ताबड़-तोड़ बैटिंग करते हुए 2005 में श्रिलंका के खिलाफ एक ओवर में 26 रन बनाए जिसमें उन्होंने 5 चैके और एक छक्का लगाया ।


ये चारो भारतीय बल्लेबाज भारत के लिए एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं । जो कि अभि तक एक रीकाॅर्ड है ।