Home क्रिकेट Virat Kohli: दक्षिण अफ्रीका से पहले टेस्ट में मिली हार के बीच...

Virat Kohli: दक्षिण अफ्रीका से पहले टेस्ट में मिली हार के बीच विराट कोहली ने किया बड़ा कारनामा, सचिन के बाद ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शर्मसार होना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर मेजबान दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। पहला टेस्ट मैच मंगलवार से सेंचुरियन में शुरू हुआ, लेकिन मैच के तीसरे ही दिन भारत ने दम तोड़ दिया और मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए भारत को एक पारी और 32 रनों से मात देने के साथ ही इस टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Virat Kohli
Virat Kohli

सेंचुरियन में हार के बीच विराट कोहली का बड़ा कारनामा

सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की दूसरी पारी तीसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के खतरनाक प्रदर्शन के दम पर केवल 131 रन पर ही ढेर हो गई और टीम को एक करारी हार का सामना करना पड़ा। भारत की इस बहुत ही बुरी हार के बीच टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज और रन मशीन विराट कोहली ने ही कुछ हद तक दूसरे पारी में साहस दिखाया और शानदार 76 रनों की पारी खेली। किंग कोहली ने इस पारी के दम पर एक बहुत ही खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Virat Kohli
Virat Kohli

ये भी पढ़े-IND vs SA: जिस पिच पर विराट, रोहित और गिल ने टेके घुटने उस पर राहुल कैसे खेल गए कमाल-लाजवाब पारी

विराट कोहली ने SENA देशों में पूरे किए 7 हजार रन

टीम इंडिया की करारा हार के बीच स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने बहुत बड़ा कमाल किया है। किंग कोहली ने इस मैच में पहली पारी में 38 के बाद दूसरी पारी में शानदार 76 रनों के दम पर ही SENA देश यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर कुल मिलाकर 7 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर दिए हैं। कोहली ने तीनों ही फॉर्मेट में वर्ल्ड क्रिकेट के इन सबसे मुश्किल देशों में 7 हजार रन रन के आंकड़ें को छूने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने इन चार देशों की जमीं पर 7 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इस तरह से कोहली ने एक और रिकॉर्ड के मामले में सचिन तेंदुलकर के क्लब में जगह बना ली है।

सचिन तेंदुलकर के बाद विराट ऐसा करने वाले बने दूसरे बल्लेबाज

दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की खतरनाक तेज और स्विंग पिच पर खेलना एशियाई बल्लेबाजों के लिए हमेशा ही मुश्किल रहा है, लेकिन विराट कोहली ने इन देशों में अलग ही तरह की बल्लेबाजी की है। जिन्होंने तीनों ही फॉर्मेट यानी टी20आई, वनडे और टेस्ट में मिलाकर 7 हजार रन के मील के पत्थर को छू लिया है। इतिहास में अब तक सचिन तेंदुलकर ही ऐसा कर पाए थे। कोहली के लिए दक्षिण अफ्रीका की पिच भी काफी रास आती है। जहां उन्होंने 50 से भी ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं।