Home क्रिकेट U19 World Cup 2024: कौन है यूथ वर्ल्ड कप में जबरदस्त जलवा...

U19 World Cup 2024: कौन है यूथ वर्ल्ड कप में जबरदस्त जलवा दिखाने वाले ‘बेबी रबाडा’? विराट कोहली का विकेट लेने का है सपना

U19 World Cup 2024:  वर्ल्ड क्रिकेट (World Cricket) में इन दिनों यूथ क्रिकेटर्स की धूम मची हुई है। क्रिकेटर्स की सबसे अहम नींव माने जाने वाले आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup 2024) का रोमांच अपने पूरे चरम पर है, जहां अब ये टूर्नामेंट अपने आखिरी पड़ाव पर है। पिछले कुछ दिनों में पूरे क्रिकेट जगत के कईं युवा सितारों ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की सरजमीं पर अपनी चमक बिखेरी। जिसमें भारतीय अंडर-19 (India U19 Cricket Team) क्रिकेटर्स की चर्चा जोरों पर है। टीम इंडिया की यूथ ब्रिगेड के क्रिकेटर्स ने धमाकेदार प्रदर्शन को अंजाम देकर सारी सुर्खियां अपनी तरफ कर ली है।

Kwena Maphaka

दक्षिण अफ्रीका के यूथ खिलाड़ी क्वेना मफाका जलवा

भारत की अंडर-19 टीम (India U19 Cricket Team) का जलवा तो खूब देखने को मिला है, लेकिन इसी बीच एक अफ्रीकी खिलाड़ी ने इस यूथ वर्ल्ड कप में जो कारनामा किया है वो सालों तक याद रहने वाला है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की सीनियर टीम के स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) जैसी रफ्तार, रबाडा जैसी विकेट टेकिंग एबिलिटी और बहुत हद तक रबाडा जैसी ही कद-काठी की तरह दिखने वाले दक्षिण अफ्रीका जूनियर टीम के खिलाड़ी क्वेना मफाका (Kwena Maphaka) इस जूनियर वर्ल्ड कप इवेंट में पूरी तरह से छाए रहे।

U19 World Cup 2024
Kwena Maphaka

ये भी पढ़े-Uday Saharan: कप्तान उदय सहारन बने टीम के तारणहार, U19 WC में प्रदर्शन रहा कुछ ऐसा कि आ जाती है द्रविड़-कोहली की याद

जानें, कौन है ये क्वेना मफाका?

दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 (South Africa U19 Team) टीम को भारत से सेमीफाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इस युवा प्रोटियाज गेंदबाज ने जो कमाल किया है, जो जलवा बिखेरा है, उसने सनसनी मचा कर रख दी है। क्वेना मफाका की इस वर्ल्ड कप में कहर बरपाती गेंदों ने जूनियर क्रिकेटर्स की जमकर क्लास ली है। उन्होंने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में धमाकेदार गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा विकेट झटके हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं आखिर कौन है ये क्वेना मफाका, जिसे जाना जाता है बेबी रबाडा के नाम से…..

मफाका का परिवार स्पोर्ट्स से रखता है नाता

दक्षिण अफ्रीका की अंडर-19 टीम के स्टार खिलाड़ी क्वेना मफाका का जन्म 8 अप्रैल 2006 को जॉहानिसबर्ग में हुआ। क्वेना का परिवार स्पोर्ट्स से जुड़ा हुआ है, जहां उनके पिता मबोए मफाका एक फुटबॉलर रहे हैं तो वहीं उनकी मां रोयसिबे एथलिटिक्स रह चुकी हैं। मफाका के बड़े भाई भी क्रिकेटर रहे हैं, टेटोलो मफाका दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में स्पिन गेंदबाज रह चुके हैं। यानी इनका परिवार पूरी तरह से स्पोर्ट्स से जुड़ा है, ऐसे में स्पोर्ट्स तो मफाका को एक विरासत के रूप में मिला।

ये भी पढ़े- U19 World Cup 2024: भारतीय यूथ ब्रिगेड का धमाका, प्रोटियाज को मात देकर एक बार फिर से फाइनल का टिकट कटाया, सचिन-उदय ने पलटी बाजी

बेबी रबाडाकहे जाने वाले मफाका के आदर्श हैं डेल स्टेन

17 साल के मफाका की जबरदस्त रफ्तार और बाउंस के साथ स्विंग ने हर किसी को हैरान किया हुआ है। दक्षिण अफ्रीका की अंडर-19 टीम में इस खिलाड़ी का चयन होने के बाद इन्हें देखकर दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा स्पीड स्टार कगिसो रबाडा की याद आ जाती है, इसी वजह से इन्हें बेबी रबाडा के नाम से जाना जाता है। वहीं ये प्रोटियाज युवा खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के ही पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Styne) को अपना आदर्श मानते हैं और उनकी तरह बनना चाहते हैं। इस यूथ वर्ल्ड कप में क्वेना मफाका ने केवल 6 मैच में 21 विकेट झटके हैं, जिसमें उन्होंने 3 बार फाइपर किया है।

विराट कोहली का विकेट लेना है बड़ा सपना

क्वेना मफाका ने जिस तरह से अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में अपनी गेंदबाजी से गदर मचाया है, उसके बाद तो उन्हें अब आने वाले समय का स्टार माना जा रहा है। इस खिलाड़ी का एक बहुत बड़ा सपना विराट कोहली का विकेट लेना है। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि अगर उन्हें दक्षिण अफ्रीका की सीनियर टीम में मौका मिलता है, तो वो टेस्ट फॉर्मेट में भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को आउट करना चाहेंगे। अब ये देखना दिलचस्प है कि मफाका कितने जल्द सीनियर टीम में एन्ट्री करते हैं।