Home क्रिकेट SELECTION COMMITTEE: टीम इंडिया की नई चयन समिति का ऐलान, इन 5...

SELECTION COMMITTEE: टीम इंडिया की नई चयन समिति का ऐलान, इन 5 सदस्यों को दी गई टीम सेलेक्शन की जिम्मेदारी

132

SELECTION COMMITTEE: भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड ने शनिवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए नई चयन समिति का ऐलान कर दिया है। पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ही भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति खाली पड़ी थी, जिसके बाद करीब 50 दिनों के बाद आखिरकार बीसीसीआई ने अब टीम इंडिया को सेलेक्ट करने की कमेटी गठित कर दी है। इसमें सबसे बड़ी बात चयन समिति के चीफ को लेकर देखने को मिली है, जिसमें पूर्व चैयरमैन चेतन शर्मा को ही फिर से नियुक्त किया गया है।

CHETAN SHARMA
CHETAN SHARMA (Source_Twitter)

चेतन शर्मा फिर से बने मुख्य चयनकर्ता, ये 4 सदस्य देंगे उनका साथ

शनिवार को बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति को लेकर प्रक्रिया पूरी करने के बाद बीसीसीआई को नई सेलेक्शन कमेटी की लिस्ट सौंप दी, जिसे बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर शेयर कर दिया गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम की इस नई सेलेक्शन कमेटी में चेतन शर्मा जहां फिर से अध्यक्षता करेंगे तो वहीं उनके साथ पूर्व भारतीय क्रिकेटर सलिल अंकोला, श्रीधरन शरथ, शिवसुंदर दास और सुब्रतो बनर्जी का चयन किया गया है। इस चयन समिति का पहला पड़ाव आगामी न्यूजीलैंड दौरा होगा, चेतन शर्मा यहां पर अपनी नई टीम के साथ पहली बार टीम इंडिया का सेलेक्शन करेंगे।

बीसीसीआई की क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी ने किया चयन समिति का चयन

बीसीसीआई की क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी में अशोक मल्होत्रा, सुलक्षणा नाइक और जतिन परांजपे को शामिल किया गया था, इस टीम ने टी20 विश्व कप के बाद पूर्व चयन समिति के बर्खास्त करते ही नई सेलेक्शन कमेटी के लिए आवेदन मांगे थे। जिसमें भारत कई पूर्व क्रिकेटरों ने आवेदन किए थे, जिसमें बताया जा रहा है कि इसके लिए कुल 600 आवेदन हुए थे। इनमें से इस 3 सदस्यीय कमेटी ने 11 लोगों को शॉर्ट लिस्ट किया। इसके बाद इनके इंटरव्यू किए गए और आखिरकार इनमें से 5 सदस्यों को ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्रेस रिलीज में बीसीसीआई ने रखी प्रक्रिया की पूरी बात

बीसीसीआई ने इसे लेकर एक प्रेस रिलीज जारी की, जिसमें कहा कि, सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति के सदस्यों के चयन के लिए एक व्यापक प्रक्रिया अपनाई। 18 नवंबर 2022 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए पांच पदों के विज्ञापन के बाद बोर्ड को लगभग 600 आवेदन प्राप्त हुए।

उचित विचार-विमर्श और सावधानीपूर्वक विचार करने पर CAC ने व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए 11 व्यक्तियों को शॉर्टलिस्ट किया। इंटरव्यू के आधार पर समिति ने वरिष्ठ पुरुषों की राष्ट्रीय चयन समिति के लिए निम्नलिखित उम्मीदवारों की सिफारिश की है: चेतन शर्मा, शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला, श्रीधरन शरत।