Home क्रिकेट Team India Tour of Zimbabwe: जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का...

Team India Tour of Zimbabwe: जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन, इन युवा खिलाड़ी को मिली कमान, RCB का कोई खिलाड़ी नहीं है शामिल

288

Team India Tour of Zimbabwe: भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना पूरा जोर लगा रही है। रोहित शर्मा एंड कंपनी ने सोमवार को इस टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली तो इसी बीच वर्ल्ड कप के बाद होने वाले जिम्माब्बे दौरे के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान भी कर दिया है। जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वॉड में कईं आईपीएल स्टार्स को मौका मिला है।

Team India Tour of Zimbabwe
Team India Tour of Zimbabwe

जिम्बाब्वे दौरे के लिए स्क्वॉड में युवा खिलाड़ियों की फौज

अगले महीनें से शुरू हो रही जिम्बाब्वे दौरे पर 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए अजीत आगरकर एंड कंपनी ने सोमवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। इस दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम पूरी तरह से युवा खिलाड़ियों से लेस हैं, जहां टीम की कमान शुभमन गिल को सौंपी गई है। तो वहीं विराट, रोहित जैसे दिग्गजों के साथ ही बुमराह, सूर्या, हार्दिक के अलावा कुलदीप, जडेजा जैसे तमाम सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है।

Team India Tour of Zimbabwe
Team India Tour of Zimbabwe

ये भी पढ़े-Team India: टीम इंडिया के हेड कोच के लिए गौतम गंभीर का नाम तय होने के बाद ये दिग्गज बनेगा फील्डिंग कोच

शुभमन गिल होंगे कप्तान, आईपीएल सितारों को मौका

भारतीय टीम के साथ वर्ल्ड कप 2024 में रिजर्व खिलाड़ियों के तौर पर जाने वाले शुभमन गिल, आवेश खान, खलील अहमद और रिंकू सिंह को टीम में मौका मिला है, तो इसके अलावा यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन भी टीम का हिस्सा हैं। साथ ही ऋतुराज गायकवाड़ भी टीम का हिस्सा हैं, लेकिन संभावनाओं के मुताबिक कप्तानी उन्हें नहीं सौंपी गई है। टीम में इसके अलावा मुकेश कुमार, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, ध्रुव जुरेल जैसे खिलाड़ियों को भी मौका मिला है।

आरसीबी का कोई खिलाड़ी नहीं है शामिल, SRH टीम से अभिषेक, नीतिश और सुंदर

टीम इंडिया में इसका अलावा आईपीएल 2024 के कुछ युवा सितारों को भी चुना गया है, जिसमें रियान पराग, अभिषेक शर्मा के साथ ही नीतिश रेड्डी और तुषार देशपांडे ने पहली बार टीम इंडिया में जगह बनायी है। आईपीएल की टीमों की बात करें तो लगभग सभी टीमों के खिलाड़ियों को चांस मिला है, लेकिन इसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का एक भी खिलाड़ी शामिल नहीं है। आईपीएल की टीमों में से सबसे ज्यादा सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ियों को मौका मिला है।

आपको बता दें कि जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम 6 जुलाई से 14 जुलाई के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। सभी मैच हरारे में खेले जाएंगे।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का फुल स्क्वॉड

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), नीतिश रेड्डी, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार और तुषार देशपांडे.