Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया का सपना तोड़कर...

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया का सपना तोड़कर किया सेमीफाइनल में प्रवेश

320

T20 World Cup 2024:  वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप-2 के बाद अब ग्रुप-1 की भी सेमीफाइनलिस्ट टीमें भी तय हो चुकी है, जहां अफगानिस्तान ने इतिहास रचते हुए सुपर-8 के अहम मैच में बांग्लादेश को डकवर्थ-लुईस नियम के तहत 8 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में आते ही ऑस्ट्रेलिया टीम का टॉप-4 में आने का सपना टूट गया और साथ ही बांग्लादेश भी रेस से बाहर हो गई।

T20 World Cup 2024

अफगानिस्तान ने शान के साथ सेमीफाइनल में बनायी जगह

सुपर-8 के ग्रुप-1 के इस मैच में बांग्लादेश-अफगानिस्तान के साथ ही पूरे ऑस्ट्रेलिया की नजरें लगी हुई थी। एक लो स्कोरिंग फाइट में अफगानिस्तान ने गजब का प्रदर्शन किया और पहले खेलते हुए भले ही 20 ओवर में 115 रन का स्कोर बना सकी, लेकिन इसके बाद अपनी खतरनाक बॉलिंग के बूते बांग्लादेश की टीम को 17.5 ओवर में सिर्फ 105 रन पर समेट दिया और मैच को डकवर्थ-लुईस नियम के अनुसार 8 रन से जीत लिया और बड़े शान के साथ सेमीफाइनल में जगह बना ली।

ये भी पढ़े-

अफगानिस्तान की टीम बना सकी सिर्फ 115 रन का स्कोर

इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला किया। अफगानिस्तान के लिए उनके सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने धीमी लेकिन अच्छी शुरुआत की। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 59 रन की अहम साझेदारी की, लेकिन इसके बाद उनके विकेट गिरने का सिलसिला शुरु हुआ और अगले 34 रन में 5 विकेट खो दिए। 93 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवानें के बाद आखिर में कप्तान राशिद खान ने कुछ शॉट्स खेलकर टीम को 115 के स्कोर पर पहुंचा दिया।

राशिद-नवीन की जोड़ी ने बांग्लादेश को 105 रन पर किया ढ़ेर

बांग्लादेश की टीम को 116 रन का टारगेट मिला, तो वहीं क्वालीफाई करने के लिए उन्हें ये टारगेट 12.1 ओवर में हासिल करना था। यहां पर लगातार बारिश ने खलल डाला। बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर अफगानिस्तान के गेंदबाज शुरू से चढ़कर खेले और बांग्लादेश को लगातार अंतराल में झटके लगे। बारिश के बार-बार आने की वजह से बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का लक्ष्य मिला, लेकिन अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश की पारी को 17.5 ओवर में ही 105 रन के स्कोर पर ढ़ेर कर दिया। लिटन दास ने 54 रन की नाबाद पारी खेली, लेकिन राशिद खान और नवीन उल हक के 4-4 विकेट भारी पड़े। अफगानिस्तान ने जीत के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।