Home क्रिकेट Team India Champion: टीम इंडिया को खिताब दिलाने वाले 5 हीरो, जानें...

Team India Champion: टीम इंडिया को खिताब दिलाने वाले 5 हीरो, जानें कैसा रहा पूरे टूर्नामेंट में प्रदर्शन

227

Team India Champion: सात समंदर पार कैरेबियाई सरजमीं पर आखिरकार बड़े ही शान के साथ हमारा तिरंगा लहराया जब टीम इंडिया ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता। टीम इंडिया ने शनिवार को फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को रोमांच के बीच 7 रन से मात देकर दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर पूरे भारत को एक बार फिर से गर्व से सीना चौड़ा करने का मौका दिया। रोहित शर्मा एंड कंपनी ने देशवासियों के लंबे समय के इंतजार को खत्म कर दिया।

Team India Champion
Champion 2024

टीम इंडिया को चैंपियन बनाने वाले 5 सबसे बड़े नायक

टीम इंडिया की ये जीत बहुत ही स्पेशल रही, क्योंकि मैन इन ब्ल्यू ने बिना कोई मैच हारे टाइटल को उठाया। वो वर्ल्ड कप इतिहास में बिना कोई मैच हारे वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बन गई। इस पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने एक यूनिट के रूप में प्रदर्शन किया, जहां एक से एक मैच विनर निकलकर सामने आए। तो चलिए इस आर्टिकल में आपको हम बताते हैं टीम इंडिया की खिताबी जीत के 5 सबसे बड़े हीरो

Team India Champion
Team India Champion

ये भी पढ़े-Team India: 17 साल बाद खिताब झोली में आते ही 2 सुपर स्टार्स ने फैंस को दिया झटका, खुशी के बीच मायूस हुए फैंस

# रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस पूरे टूर्नामेंट में लीडिंग फ्रॉम द फ्रंट की तरह टीम को लीड करते रहे। हिटमैन ने इस पूरे वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी कप्तानी से लेकर अपने बल्ले से हर जगह दमखम दिखाया। हिटमैन ने इस पूरे वर्ल्ड कप में खेले 8 मैच में 257 रन का योगदान दिया। जिसमें उन्होंने सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली 41 गेंद में 92 रन की पारी को सबसे खास माना जा सकता है। रोहित ने वर्ल्ड कप में करीब 37 की औसत और 156 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।  

# जसप्रीत बुमराह

वर्ल्ड क्रिकेट में टीम इंडिया अपनी गेंदबाजी के लिए कभी नहीं जाना जाता था, लेकिन जह से जसप्रीत बुमराह ने कदम रखा है, गेंदबाजी में अलग ही तेवर और कलेवर देखने को मिला है। जसप्रीत बुमराह इस वक्त उन गेंदबाजों में माने जाते हैं, जिनके लिए मैदान और पिच की कंडीशन मायने नहीं रखती बल्कि वो अपनी खुद की स्किल्स से जबरदस्त है। टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह इस जीत में सबसे बड़े नायक रहे। प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले बुमराह ने 8 मैच में 4.17 की इकोनॉमी से रन खर्च कर 15 विकेट झटके।

# अक्षर पटेल

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इस वर्ल्ड कप में एक नया थ्रीडी प्लेयर देखने को मिला। वो हैं स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल। टीम इंडिया के लिए खिताबी जीत के अक्षर लिखने में अक्षर पटेल का खास रोल रहा है। उन्होंने बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग तीनों में कमाल किया है। अक्षर ने 8 मैच में 140 के करीब की औसत से 92 रन बनाए। तो साथ ही उन्होंने 8 मैच में 9 विकेट झटके। जिसमें सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मैच विनिंग गेंदबाजी की थी।

# हार्दिक पंड्या

जब आईपीएल का फिवर लोगों पर चढ़ा था, तो आईपीएल में फैंस के लिए सबसे ज्यादा बुरा कोई था तो वो टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या थे। इस खिलाड़ी ने आईपीएल में ऐसी-ऐसी स्थिति का सामना किया है, जो किसी भी खिलाड़ी के आत्मविश्वास को खत्म कर दें, लेकिन बड़े मजबूत दिलवाले हार्दिक ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अलग ही रूप दिया है, जहां 11 विकेट झटके तो साथ ही 144 रन भी बनाए।

# अर्शदीप सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम का जब चयन किया गया तो तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को लेने में हर कोई सहमत नहीं था। लेकिन इस गेंदबाज ने टीम इंडिया की जीत में बहुत ही खास योगदान दिया। अर्शदीप सिंह ने पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया को शुरुआती विकेट दिलाने का काम किया। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट झटके। जहां उन्होंने 8 मैच में 17 विकेट झटके।