Home क्रिकेट TATA IPL 2022 :- आगामि टी 20 वल्र्ड कप में क्या...

TATA IPL 2022 :- आगामि टी 20 वल्र्ड कप में क्या हो सकती है स्पीनर्स कि जोड़ी, यहाॅ जाने आई पी एल में स्पीनर्स के परफाॅरमेंन्स के बारे में ।

Ravindra-Jadeja
Ravindra-Jadeja-T-20 World Cup

इसी साल अस्ट्रेलिया में टी 20 वल्र्ड कप डिसाइडेड है । ऐसे में स्पीनर्स का सलेक्सन बहुत मत्वपूर्ण हो जाता है। और वो सलेक्सन इस आई पी एल में स्पीनर्स के परफाॅरमेंन्स के आधार पर ही होना तय है । अतः चयनकर्ता इस आई पी एल में स्पीनर्स के परफाॅरमेंन्स को बहुत गहराई से देख रहे होंगे ।


जहाॅ तक स्पीनर्स के सलेक्सन कि बात कि जय तो एक रविन्द्र जडेजा तो टी 20 वल्र्ड कप के लिए तय माने जा रहे है । मगर उनके जोड़ी दार पर अभि संसय बना हुआ है । एक अक्षर पटेल को भी लगभग तय माना जा रहा है, मगर वेा जडेजा के जोड़ीदार के रूप में खेलेंगे या उनके बैकप के रूप् में यह अभि स्पष्ट नहिं हो पाया है ।


रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल के अलावा भी कुछ स्पीनर्स इस रेस में है । आयीये डालते हैं एक नजर उनके परफाॅरमेंन्स पर और उनके सलेक्शन के चानसेस के बारे में क्योंकि इस आई पी एल में अब तक फास्टर्स का ही बोल बाला रहा है, स्पीनर्स का जादु कुछ खास नहीं चला है । एसे में ये और भी दिलचस्प हो जायेगा कि किसे चुना जायेगा और किसे अनदेखा किया जायेगा ।


अस्ट्रेलिया में टी 20 वल्र्ड कप को देखते हुए सलेक्शन के लिए सबसे पहला नाम जो आता है वो है यजुवेंद्र चहल का क्योंकि इस आई पी एल में उनका प्रर्दशन अब तक शानदार रहा है और उन्होंने मात्र 3 मैचो में सात विकेट ले चुके है और इकाॅनोमी रेट भी 5.25 का मात्र रहा है । एसे में इनके परफाॅरमेंन्स के बेस पर इनकी दावेदारी सबसे पहले बनती है ।


दुसरे नम्बर पर जो आते है सलेक्शन के लिस्ट में वो है युवा स्पीनर रवि विश्रनोई क्योकि इस सीजन वे 4 मैचो में चार विकेट ले चुके है और उनक इकाॅनोमि रेट भी मात्र 6.81 का रहा है । ये गुगली फेकने में माहिर माने जाते है ऐसे में अस्ट्रेलियन पीच के लिए इन पर विचार किया जा सकता है ।


तीसरे नम्बर पर जो आते है वे हैं वाशिंगटन सुन्दर, सुन्दर के साथ एक प्लस पुवांइट ये है कि वे अच्छी गेंदबाजि के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजि करने का भी दम रखते है और लोवर आॅडर में वे बहुत उपयोगी साबित हो सकते है । ये पावर प्ले के साथ-साथ लास्ट के ओवरो में भी बाॅलिंग कर सकते है, एसे में चयन कर्ता इन पर भी विचार कर सकते है ।


फिर जो नाम आता है वो हैं राहुल चाहर का, चाहर ने अब तक इस आई पी एल के चार मैचो में सात विकेट ले चुके है । इससे पहले इन्होंने घरेलु मैचों में भी शानदार प्रर्दशन किया था एसे में कप्तान रोहित शर्म उन्हें मेन बाॅलर नहीं तो चहल के बैकप के रूप में शामिल कर सकते है ।


उसके बाद नाम आता है भारत के चाइना मैन बाॅलर कुलदीप यादव का, कुलदीप यादव अब तक इस आई पी एल में दिल्ली के लिए खेलते हुए तीन मैचो में छः विकेट ले चुके है जो कि एक शानदार परफाॅरमेंन्स माना जा सकता है और उनका इकाॅनोमि रेट भी 6.94 का रहा है । इस तरह ये भी वल्र्ड कप के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहें है ।