Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर किया सेमीफाइनल...

T20 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर किया सेमीफाइनल में प्रवेश, ग्रुप-2 की दोनों टीमें हुई कंफर्म

192

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जा रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 9वें एडिशन की 2 सेमीफाइनलिस्ट टीमों के नाम तय हो चुके हैं। इस मेगा इवेंट के 51वें मैच में अब तक 2 टीमें सेमीफाइनल का टिकट कटवा चुकी हैं, जहां रविवार को पहले तो इंग्लैंड ने यूएसए को मात देकर अपना नाम टॉप-4 में कंफर्म करवा लिया, तो इसके बाद दूसरे ही दिन साउथ अफ्रीका ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए वेस्टइंडीज को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया, जिसके साथ ही अब 2 टीमें टॉप-4 में जगह बना चुकी हैं।

T20 World Cup 2024
South Africa

इंग्लैंड के बाद अब दक्षिण अफ्रीका ने भी बनाई सेमीफाइनल में जगह

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबान वेस्टइंडीज का सफर खत्म हो गया है, तो साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने अपनी जीत का सिलसिला जारी रखते हुए सुपर-8 के इस अहम मैच में विंडीज को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 3 विकेट से मात दी और रोमांचक मैच को जीतने के साथ ही खिताब की तरफ एक कदम आगे बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़े-IND vs AUS T20 World Cup: भारत और ऑस्ट्रेलिया होंगे आमने-सामने, जानें Where to Watch, Pitch & Weather Report, Head to Head, Predicted Playing-11, Squad और सबकुछ

दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को D/L नियम के तहत 3 विकेट से हराया

सुपर-8 के ग्रुप-2 में सोमवार को दक्षिण अफ्रीका और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच टक्कर हुई। इसमें दोनों ही टीमों के बीच एक रोचक जंग हुई जहां आखिर में एडेन मार्करम की कप्तानी में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन कर रही प्रोटियाज टीम ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर मिले 17 ओवर में 123 रन के टारगेट को 16.1 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया और इसके साथ ही उन्होंने सेमीफाइनल में भी प्रवेश कर लिया।  

वेस्टइंडीज ने 8 विकेट पर 135 रन बनाए

नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्डसन स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। जिसके बाद वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी। वेस्टइंडीज ने 5 रन के स्कोर पर ही 2 विकेट गंवा दिए, लेकिन इसके बाद काइल मेयर्स और रोस्टन चेज के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 81 रनों की साझेदारी ने उन्हें शुरुआती झटकों से उबारा लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने जोरदार वापसी करते हुए वेस्टइंडीज को बैकफुट पर ला दिया और उन्हें 20 ओवर में 8 विकेट पर 135 रन का स्कोर ही बनाने दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए तबरेज शम्सी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटके।

दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट खोकर लक्ष्य किया हासिल

दक्षिण अफ्रीका को 136 रन का टारगेट मिला, लेकिन तीसरे ही ओवर में जब उनका स्कोर 2 विकेट पर 15 रन था, तो इन्द्रदेवता ने खलल डाला। इससे मैच काफी देर तक रुका रहा। इसके बाद जब खेल फिर शुरू हुआ तो उन्हें 17 ओवर में 123 रन का संशोधित लक्ष्य मिला। इसके बाद गेंद और बल्ले से जोरदार टक्कर देखने को मिली। एक तरफ दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रन बनाते रहे, लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाजो ने नियमित अंतराल में विकेट हासिल किए और मैच रोचक बना दिया। आखिर में दक्षिण अफ्रीका ने ट्रिस्टन स्टब्स के 27 गेंद में 29 रन के अलावा हेनरिक क्लासेन के 10 गेंद में 22 रन के कैमियो पारी के साथ ही आखिर में मार्को यानसेन की 21 रन की नाबाद पारी ने मैच में उन्हें जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया और साथ ही सेमीफाइनल का टिकट थमा दिया। वहीं वेस्टइंडीज होड़ से बाहर हो गई।