Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: आईपीएल की 10 में से 2 टीमों का...

T20 World Cup 2024: आईपीएल की 10 में से 2 टीमों का एक भी खिलाड़ी नहीं है स्क्वॉड में शामिल, जानें किस टीम के कितने खिलाड़ियों को मिली जगह

262

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए एक के बाद एक टीमों का ऐलान होने लगा है। 2 जून से शुरू हो रहे इस मेगा इवेंट के ठीक 1 महीनें पहले सभी टीमों के स्क्वॉड की लिस्ट आईसीसी को देनी है, ऐसे में मंगलवार 30 अप्रैल को टीम इंडिया का चयन भी कर लिया गया। अजीत आगरकर एंड कंपनी ने रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम के 15 सदस्यीय टीम का ऐलान करने के साथ ही 3 खिलाड़ियों को ट्रेवेलिंग रिजर्व के तौर पर शामिल किया है। जिसके साथ ही अब ये 18 खिलाड़ी सात समंदर पार की उड़ान भरने को तैयार हैं।

T20 World Cup 2024
IPL Teams

आईपीएल की किस-किस टीम के कितने प्लेयर्स को मौका

भारतीय क्रिकेट टीम का चयन आईपीएल के रोमांच के बीच हुआ। आईपीएल में खेल रहे खिलाड़ियों में से ही इन 18 खिलाड़ियों के नाम पर मुहर लगी है। ऐसे में अब आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि आईपीएल में खेल रही 10 टीमें में से किन-किन टीमों के कितने-कितने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप टिकट मिला है। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं आईपीएल में खेल रही सभी टीमों में से किस-किस टीम से कितने खिलाड़ियों को मौका मिला और वो कौनसी टीमें हैं, जिनका कोई खिलाड़ी शामिल नहीं है। चलिए देखते हैं इस खास रिपोर्ट में…

T20 World Cup 2024
Sanju Samson-Rohit Sharma

ये भी पढ़े-T20 World Cup 2024: वर्ल्ड चैंपियन कप्तान ने बताया, सेलेक्टर्स ने कहां पर कर दी बड़ी चूक? कहीं टीम इंडिया के लिए ना पड़ जाए भारी

मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स: 4-4 खिलाड़ी

आईपीएल की टीमों में से टीम इंडिया में सेलेक्टेड खिलाड़ियों की बात करें तो इनमें से 3 टीमें ऐसी हैं, जिनके 4-4 खिलाड़ियों ने जगह बनायी है। जिसमें से मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीमों में से 4-4 खिलाड़ी शामिल हैं। जिसमें मुंबई इंडियंस की तरफ से रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं, तो वहीं राजस्थान रॉयल्स की तरफ से संजू सैमसन, युजवेन्द्र चहल, यशस्वी जायसवाल के साथ ही आवेश खान को रिजर्व के रूप मे चुना है। अब दिल्ली कैपिटल्स की बात करें तो उनकी टीम से ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव मैन स्क्वॉड में हैं, तो वहीं खलील अहमद ट्रेवेलिंग रिजर्व होंगे।

चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: 2-2 खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में जिन खिलाड़ियों को टिकट मिला है, उसमें से आईपीएल की 2 टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू से 2-2 खिलाड़ी शामिल हैं। जिसमें आरसीबी की तरफ से विराट कोहली और मोहम्मद सिराज को जगह मिली है। दोनों ही टॉप-15 में शामिल हैं। तो वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के शिवम दुबे और रवीन्द्र जडेजा को जगह मिली है। ये दोनों खिलाड़ी भी टीम इंडिया की मैन स्क्वॉड का हिस्सा हैं।

केकेआर, गुजरात और पंजाब किंग्स: 1-1 खिलाड़ी

आईपीएल में खेल रही टीमों में से 3 टीमें कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के 1-1 खिलाड़ी को भारतीय क्रिकेट टीम के साथ वर्ल्ड कप में जाने का मौका मिला। जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स के रिंकू सिंह, जो रिजर्व खिलाड़ी के रूप में जाएंगे। तो वहीं गुजरात टाइटंस की तरफ से कप्तान शुभमन गिल का नाम है, वो भी रिजर्व प्लेयर के तौर पर ही जाएंगे। तो वहीं पंजाब किंग्स है, जिनके अर्शदीप सिंह को टॉप-15 में मौका मिला है।

सनराइजर्स और लखनऊ: एक भी खिलाड़ी नहीं

टीम इंडिया के स्क्वॉड में आईपीएल की 2 टीमें ऐसी हैं, जिनका एक भी खिलाड़ी शामिल नहीं है। इसमें सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजायंट्स की टीमें हैं। इन दोनों ही टीमें में से लखनऊ से केएल राहुल और रवि बिश्नोई के सेलेक्शन होने की काफी उम्मीदें थी, तो वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से अभिषेक शर्मा का नाम सरप्राइज पैकेज के रूप में हो सकता था, लेकिन इनका कोई खिलाड़ी शामिल नहीं हुआ।