Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: अगर टीम इंडिया को उठानी है ट्रॉफी तो...

T20 World Cup 2024: अगर टीम इंडिया को उठानी है ट्रॉफी तो हर हाल में निकालना होगा इन 3 चीजों का हल

223

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2024) का क्रेज पूरे क्रिकेट जगत पर छाया हुआ है। यहां पर 20 टीमों की फाईट अब सुपर-8 में जा पहुंची है। जहां पर टॉप-8 टीमें अब टॉप-4 में पहुंचनें के लिए जोर लगा रही हैं। जिसमें रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एंड कंपनी जबरदस्त अंदाज में खेल रही है। टीम इंडिया की नजरें 17 साल का सूखा खत्म करने पर हैं, जहां वो इस बार हर हाल में 2007 के बाद टी20 वर्ल्ड कप जीतने की खुशी का अहसास करना चाहते हैं।

T20 World Cup 2024
Team India

भारत को करना होगा इन 3 चीजों पर काम

भारतीय क्रिकेट टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है, जिन्होंने ग्रुप राउंड को पार करने के बाद सुपर-8 में भी अपनी शुरुआत जीत के साथ की है। अफगानिस्तान को भारत ने बड़े अंतर से हराया और अब सेमीफाइनल की तरफ कदम बढ़ा रही है, लेकिन टीम इंडिया में कुछ ऐसी कमियां दिख रही हैं, जो उन्हें खिताब से दूर कर सकती है। ऐसे में टीम इंडिया को ट्रॉफी उठाने के लिए हर हाल में अपनी इन 3 कमी को पूरा करना ही होगा। चलिए आपको बताते हैं कौनसी हैं वो 3 चीजें जिनका टीम इंडिया को वक्त रहते करना होगा हल

ये भी पढ़े-Team India: टीम इंडिया के हेड कोच के लिए गौतम गंभीर का नाम तय होने के बाद ये दिग्गज बनेगा फील्डिंग कोच

कम से कम एक रिस्ट स्पिन गेंदबाज को जरूर दें प्लेइंग-11 में जगह

टीम इंडिया वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जा रहे इस वर्ल्ड कप में 4 स्पिनर्स के साथ गई है। इन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी को मजबूत तो किया, लेकिन अब तक प्लेइंग-11 में स्पिनर्स को सही से मैनेज नहीं कर पाए हैं। रवीन्द्र जडेजा, अक्षर पटेल के साथ टीम में कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल को मौका मिला है। बहुत लंबे समय के बाद कुलचा की जोड़ी स्क्वॉड में है, लेकिन इन्हें पर्याप्त मौके नहीं मिल रहे हैं। कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल दोनों ही रिस्ट स्पिन गेंदबाज हैं। अब सभी मैच वेस्टइंडीज में होने हैं, जहां की ट्रेक रिस्ट स्पिन गेंदबाजों के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है, लेकिन प्लेइंग-11 में रिस्ट स्पिन गेंदबाजों को मौका नहीं देने से बात बिगड़ सकती है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट को हर हाल में आगे के सभी मैचों में कम से कम एक रिस्ट स्पिन गेंदबाज के साथ उतरना चाहिए।

T20 World Cup 2024
Chahal-Kuldeep

विराट को दिखाना होगा अपना पुराना अवतार

वर्ल्ड क्रिकेट में पिछले 15 साल से भी ज्यादा किसी भी टूर्नामेंट की बात करें तो बाइलेट्रल सीरीज की, इसमें टीम इंडिया के किंग विराट कोहली का अलग ही जलवा रहा है। भारत की रन मशीन विराट कोहली हर एक टूर्नामेंट में बेस्ट साबित होते हैं, लेकिन वो इस वर्ल्ड कप में पूरी तरह से फुस्स रहे है। विराट कोहली के बल्ले से बिल्कुल भी रन नहीं निकल रहे हैं। जहां उन्होंने पहले राउंड के 4 मैचों में सिर्फ 5 रन बनाए थे, तो इसके बाद सुपर-8 में भी वो अफगान के खिलाफ 24 रन ही बना सके। यानी किंग कोहली 5 पारी में 6 से भी कम की औसत से 29 रन बना सके हैं। टीम इंडिया को खिताब जीतने के लिए कोहली का रंग में लौटना जरूरी है।

T20 World Cup 2024
Virat Kohli

मिडिल ऑर्डर को दिखाना होगा भरोसा

भारतीय क्रिकेट टीम अब तक इस वर्ल्ड कप में काफी अच्छा कर रही है, लेकिन टीम के लिए मिडिल ऑर्डर की निरंतरता ने चिंता पैदा की है। पिछली 2 पारियों में सूर्यकुमार यादव ने जरूर अपना दम दिखाया, लेकिन इस वर्ल्ड कप की शुरुआत से ही मिडिल ऑर्डर में टीम को आगे ले जाने की बात नहीं दिख रही है। टीम के ऑलराउंडर शिवम दुबे को मौके पर मौके मिल रहे हैं, लेकिन वो फ्लॉप साबित हो रहे हैं। इसके अलावा ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवीन्द्र जडेजा, अक्षर पटेल बिल्कुल भी निरंतर नहीं दिख रहे हैं। इन बल्लेबाजों ने अब तक ऐसा प्रभाव नहीं छोड़ा है कि जिससे भरोसा किया जा सकता है कि टॉप ऑर्डर के फ्लॉप होने पर ये संभाल लेंगे, ऐसे में इन्हें हर हाल में भरोसा दिखाना होगा।

T20 World Cup 2024
Shivam Dubey