Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया बड़ा उलटफेर,...

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया बड़ा उलटफेर, जानें अफगानिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण

258

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा सेटबैक देखने को मिला, जब सुपर संडे को इस वर्ल्ड में सुपरहिट फॉर्म में चल रही ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान ने हराकर अपसेट कर दिया। किंग्सटन में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने वर्ल्ड क्रिकेट को हैरान करते हुए सितारों से सजी वनडे वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराकर सुपर-8 में ग्रुप-1 की रेस को रोचक मोड़ पर ला दिया है।

T20 World Cup 2024
Afghanistan

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को किया अपसेट, सेमीफाइनल की रेस हुई रोचक

इस टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप राउंड में न्यूजीलैंड जैसी हॉट फेवरेट टीम को हराकर बाहर करने वाली अफगानिस्तान ने इस बार खिताब की सबसे प्रबल दावेदार ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। सुपर-8 के इस अहम मैच में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया जैसी खतरनाक फॉर्म में चल रही टीम को 149 रन का टारगेट चेज नहीं करने दिया और 21 रन की जीत के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचनें की रेस में बड़ा ट्वीस्ट ला दिया है।

T20 World Cup 2024
T20 WC 2024

ये भाी पढ़े- Pat Cummins: पैट कमिंस ने टी20 वर्ल्ड कप में बनाया सर्वकालिन रिकॉर्ड, लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक का कारनामा

अफगानिस्तान की जीत से ग्रुप-1 की चारों टीमों के पास सेमीफाइनल का खुला रास्ता

अफगानिस्तान की इस जबरदस्त जीत के बाद अब ग्रुप-1 की रेस बहुत ही दिलचस्प हो गई है, जहां इस मैच से पहले तक तो टीम इंडिया के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन जैसे ही अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, अब ग्रुप-1 से चारों ही टीमों के लिए सेमीफाइनल के रास्ते खुल गए हैं। जहां भले ही टीम इंडिया के चांस ज्यादा है, लेकिन वो भी अब अंक गणित के पेंच में फंस सकती है। जिसमें भारत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के पास भी पूरा मौका है।

अफगानिस्तान के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण

सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के लिए अफगानिस्तान की टीम रेस में आ गई है। लेकिन अफगान टीम के सामने इतने आसान समीकरण भी नहीं हैं। जब अफगानिस्तान की टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण की बात करें तो फिलहाल अफगानिस्तान की नेट रनरेट -0.650 की है। अफगान के लिए अपना आखिरी मैच बांग्लादेश से जीतना ही होगा, वो भी उन्हें बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के भारत के खिलाफ हारने की दुआ करनी होगी। अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश से हार जाता है, तो उन्हें भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़े अंतर से जीत की उम्मीद करनी होगी।