Home क्रिकेट SA vs AFG T20 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका ने पहली बार...

SA vs AFG T20 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में बनायी जगह, प्रोटियाज गेंदबाजों ने बरपाया कहर

324

SA vs AFG T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खिताबी जंग के लिए एक टीम ने अपना कदम रख दिया है। आईसीसी इवेंट्स में चोकर्स मानी जा रही दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले सेमीफाइनल मैच में अफगानिस्तान को आसानी से 9 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान के फाइनल खेलने के सपने को तोड़ते हुए बड़े शान के साथ ग्रैंड फिनाले में एन्ट्री कर ली है। जहां अब उनका सामना दूसरे सेमीफाइनल मैच में भारत और इंग्लैंड के विनर के साथ होगा।

SA vs AFG T20 World Cup 2024
South Africa

अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर पहली बार फाइनल में दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका की टीम वर्ल्ड क्रिकेट में एक बहुत बड़ा नाम है, लेकिन 1992 से पिछले लगातार 7 सेमीफाइनल मैच में हारने के बाद फाइनल मैच में पहुंची है। इस पूरे टूर्नामेंट में अब तक अजेय रहने वाली एडेन मार्करम की इस टीम ने अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी के दौरान सिर्फ 56 रन के स्कोर पर ही आउट कर दिया और इस 57 रन के मिले टारगेट को उन्होंने 8.5 ओवर में ही हासिल कर अपने आपको लंबे इंतजार के बाद फाइनल मैच में पहुंचा दिया है।

ये भी पढ़े-IND vs ENG T20 World Cup: टीम इंडिया अंग्रेजों से वसूलेगा लगान या चुकाना पड़ेगा दोगुना लगान, जानें सेमीफाइनल की जंग की Pitch & Weather Report, Head to Head, Predicted Playing-11, Squad और सबकुछ

अफगान गेंदबाजों पर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों का कहर, 56 के स्कोर पर ढ़ेर

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने इस मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अफगानिस्तान एक बार फिर से स्कोर डिफेंड करना चाहता था, लेकिन इस बार उनका ये फैसला पूरी तरह से उलट पड़ गया। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज अफगान बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े और बैटिंग ऑर्डर को पूरी तरह धराशाही कर दिया। मार्को यानसेन, कगिसो रबाडा और एनरिच नॉर्किया की पेस तिकड़ी के साथ ही तबरेज शम्सी की फिरकी ने ऐसा कमाल दिखाया कि अफगानिस्तान की पूरी टीम 11.5 ओवर में सिर्फ 56 रन के स्कोर पर सिमट गई। उनके लिए सिर्फ अजमतुल्लाह ओमरजई दहाई के आंकड़ें को छू सके और 10 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए मार्को यानसेन (16/3), तबरेज शम्सी (6/3), एनरिच नॉर्किया (7/3) और कगिसो रबाडा (14/2) ने खतरनाक गेंदबाजी की।

दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, पहली बार फाइनल में बनायी जगह

अफगानिस्तान को सिर्फ 56 रन के स्कोर पर ढ़ेर करने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम टारगेट चेज करने उतरी। दक्षिण अफ्रीका के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक कुछ खास नहीं कर सके और केवल 5 रन बनाकर फजल हक फारूकी का शिकार बने। लेकिन इसके बाद रीजा हैन्ड्रिक्स और कप्तान एडेन मार्करम ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और 8.5 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट की जीत के साथ ही टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल का टिकट हासिल कर लिया। रीजा हैन्ड्रिक्स ने 25 गेंद में नाबाद 29 रन और एडेन मार्करम ने 21 गेंद में नॉटआउट 23 रन बनाए।