Home क्रिकेट Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने हासिल की एक और खास उपलब्धि, बना डाला...

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने हासिल की एक और खास उपलब्धि, बना डाला वनडे क्रिकेट इतिहास का ये खास ‘तिहरा शतक’

Rohit Sharma:  भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा इन दिनों एक के बाद एक कारनामें करते जा रहे हैं। भारत में खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाने वाले हिटमैन रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में एक और माइल स्टोन को हासिल कर लिया है। अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई सबसे बड़ी जंग में रोहित शर्मा भारत के सबसे बड़े सिक्सर किंग बन गए हैं।

Rohit Sharma
Rohit Sharma

वनडे इतिहास में 300 छक्के लगाने वाले भारत के पहले क्रिकेटर

टीम के दिग्गज बल्लेबाज रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में जबरदस्त पारी खेलते हुए केवल 63 गेंद में 86 रन बनाए। इस धमाकेदार पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 6 गगनचुंबी छक्के लगाए। अपने इन छक्कों के साथ ही वो वनडे क्रिकेट इतिहास में 300 छक्के पूरे करने वाले वर्ल्ड क्रिकेट के तीसरे बल्लेबाज बन गए। साथ ही 300 छक्कों की फेहरिस्त में शामिल होने वाले रोहित शर्मा भारत के पहले बल्लेबाज बने।

ये भी पढ़े- Rohit Sharma Achievement: सचिन को पीछे छोड़ रोहित शर्मा बने वर्ल्ड कप के इतिहास पुरुष, रच डाला ये ऐतिहासिक कीर्तिमान

शाहिद अफरीदी और क्रिस गेल के बाद छक्कों का तिहरा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज

पिछले मैच में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मिलाकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड तोड़ने वाले रोहित शर्मा ने इस मैच में तीसरा छक्का लगाते ही वो वनडे में छक्कों का तिहरा शतक बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शाहीन अफरीदी और वेस्टइंडीज के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 का आंकड़ा पार करने का कमाल किया है। रोहित भारत की तरफ से पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने इस मुकाम को हासिल किया। भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा वनडे छक्के महेन्द्र सिंह धोनी के नाम रहे जिन्होंने 229 छक्के लगाए।

सबसे तेज 300 छक्के लगाने का किया कारनामा

रोहित शर्मा ने 300 छक्के पूरे करने में केवल 246 ली हैं। वो अब तक 254 मैच में 246 पारियों में 303 छक्के लगा चुके हैं। तो वहीं शाहिद अफरीदी ने 398 मैच की 369 पारियों में सबसे ज्यादा 351 छक्के लगाएं तो दूसरे नंबर पर मौजूद क्रिस गेल ने 301 मैचों की 294 पारियों में 331 छक्के लगाएं हैं। इस तरह से भारत का ये दिग्गज बल्लेबाज सबसे तेज 300 छक्के लगाने वाला बल्लेबाज भी बन गया है।