Home क्रिकेट धर्मशाला टेस्ट में 9 विकेट झटकर अश्विन ने तोड़ डाला शेन वॉर्न...

धर्मशाला टेस्ट में 9 विकेट झटकर अश्विन ने तोड़ डाला शेन वॉर्न का रिकॉर्ड, इस मामले में की मुरलीधरन की बराबरी

409

Ravichandran Ashwin: भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से शुरू हुई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज अब खत्म हो चुकी है और इस सीरीज का अंतिम मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जा रहा था। भारत-इंग्लैंड के बीच हुए 5वें टेस्ट मैच को टीम इंडिया (Team India) ने 1 पारी और 64 रनों के बड़े अन्तर से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज भी 4-1 से अपने नाम कर ली है।

Ravichandran Ashwin 100 test

इस मैच में कई खिलाड़ियों ने काफी शानदार प्रदर्शन किया और उन्हीं में से एक खिलाड़ी भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) हैं, जिन्होंने कुल 9 विकेट चटकाए। इन्हीं 9 विकटों की बदौलत उन्होंने शेन वॉर्न (Shane Warne) जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया है। साथ ही मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) की बराबरी कर ली है।

धर्मशाला टेस्ट में दिखा आर अश्विन का जलवा

Ravichandran Ashwin 100 test

भारत और इंग्लैंड के बीच हुए 5वें टेस्ट मैच में इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 218 रन बनाए। इस दौरान कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए वहीं आर अश्विन ने 4 सफलताएं हासिल की। इसका पीछा करते हुए भारत ने अपनी पहली पारी में 477 रन बनाए और इसकी बदौलत टीम इंडिया ने 259 रनों की बढ़त बना ली। इंग्लिश बल्लेबाज दूसरी पारी में भी बेवश दिखे और सिर्फ 195 पर ऑल आउट हो गए। इस दौरान रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 5 विकेट चटकाए और दोनों पारियों में कुल मिलाकर उनके 9 विकेट हो गए। इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। उनमें से एक सबसे बड़ा रिकॉर्ड 100वें टेस्ट में 9 विकेट लेने का है।

यह भी पढ़े : पाकिस्तान को वर्ल्ड कप जिताने के लिए PCB चेयरमैन जल्द ले सकते है बड़ा फैसला, CSK के चैंपियन खिलाड़ी को कोच के रूप में कर सकते है नियुक्त

Ravichandran Ashwin ने 100वें टेस्ट में लिए 9 विकेट

बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच हुए पांचवा टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनते ही रविचंद्रन अश्विन ने 100 टेस्ट खेलने का कीर्तिमान स्थापित कर दिया। वह भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें खिलाड़ी बने और इस दौरान अपने 100वें टेस्ट में 9 विकेट लेकर उन्होंने कई बड़े दिग्गजों को पछाड़ दिया। इस टेस्ट में 9 विकेट चटकाते ही उन्होंने ऑस्ट्रलियाई दिग्गज शेन वॉर्न को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट में 8 विकेट लिए थे। साथ ही साथ वह अनिल कुंबले और कपिल देव जैसे दिग्गजों से भी आगे निकल गए। इन दोनों भारतीयों ने अपने 100वें टेस्ट में 7-7 विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन की भी बराबरी कर ली, जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट में 9 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें: टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले जिम्बाब्वे को लगा बड़ा झटका, दिग्गज खिलाड़ी ने छोड़ा टीम का साथ, अब इस देश में क्रिकेट खेलते हुए आएंगे नजर